राज्यहरियाणा

हीटवेव की संभावना: भीषण गर्मी की चपेट में रहेगा हरियाणा, करनाल में तापमान 40 डिग्री के पार

हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर 20 मई तक खुश्क व गर्म रहने की संभावना है। धूल भरी आंधी भी चल सकती है। फिलहाल किसी पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन अधिक गर्मी पड़ने के कारण एक दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनने की संभावना है।

आगामी पांच दिन हरियाणा भीषण गर्मी की चपेट में रहेगा। अधिकांश जिलों में हीटवेव की स्थिति रहेगी। अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ेगा। आने वाले दिनों में पारा 45 तक भी पहुंचने की संभावना है। 18 और 19 मई को हीटवेव की स्थिति करनाल, सोनीपत, पानीपत, फतेहाबाद, हिसार, जींद रोहतक आदि जिलों में अधिक रहेगी।

बुधवार को करनाल में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया, हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा।कुछ दिन पहले करनाल शहरी क्षेत्र में कुछ देर अंधड़ के साथ बारिश व ओलावृष्टि हुई थी, जिसके कारण यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण रात्रिकालीन गर्मी से राहत मिली।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मौसम विशेषज्ञ के अनुसार संस्थान की जिला मौसम शाखा में बुधवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.6 डिग्री नीचे है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आगामी पांच दिनों तक लगभग सभी जिलों में हीटवेव की स्थिति बन सकती है। धूल भरी आंधी भी चल सकती है। फिलहाल किसी पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं दिख रही है लेकिन अधिक गर्मी पड़ने के कारण एक दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनने की संभावना है।

हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर 20 मई तक खुश्क व गर्म रहने की संभावना है। दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। बीच-बीच में गर्म हवाएं चलने तथा तापमान बढ़ने से हल्के बादल भी संभावित हैं लेकिन राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बनने से पश्चिम हरियाणा के मौसम में हल्का सा बदलाव आने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button