राज्यहरियाणा

हरियाणा: चंडीगढ़-साहनेवाल सेक्शन पर पहले निकलेंगी यात्री ट्रेनें

रेल पटरियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने गति निर्धारित की है। पहले 60 तो अब 30 किमी प्रतिघंटा रफ्तार होगी। सेक्शन पर पहले 15 से 20 ट्रेनों का ही आवागमन होता था। अब संख्या कई गुना होने से मुश्किलें बढ़ी हैं।

हरियाणा के अंबाला में चंडीगढ़-साहनेवाल रेल सेक्शन पर अब यात्री ट्रेनों के संचालन में मालगाड़ियां बाधा नहीं बनेंगी। पहले इस सेक्शन से यात्री ट्रेनों को पास करवाने के बाद ही मालगाड़ियों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने योजना तैयार की है। इसके तहत जो भी मालागाड़ी अंबाला कैंट स्टेशन पर आती है, उसकी जानकारी चंडीगढ़-साहनेवाल रेल सेक्शन पर तैनात अधिकारियों को दी जाती है।

इस दौरान यह देखा जाता है कि साहनेवाल या फिर चंडीगढ़ की तरफ से तो कोई ट्रेन नहीं आ रही। अगर आ रही है तो पहले उसे उक्त 50 किमी मीटर के एकल सेक्शन से गुजारा जाता है। इसके बाद क्लीयरेंस मिलने पर मालगाड़ी को इस सेक्शन पर भेजा जाता है।

चंडीगढ़-साहनेवाल रेल सेक्शन पर मौजूदा समय में 150 से अधिक ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। इसमें 100 के करीब यात्री ट्रेनें और 40 के करीब मालगाड़ियां हैं। ऐसे में रेलवे के लिए अतिरिक्त सतर्कता आवश्यक है।

कारण कि जिस सेक्शन पर पहले 15 से 20 ट्रेनों का ही आवागमन होता था, उस पर एक साथ इतनी ट्रेनों का संचालन होना सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है इसलिए रेलवे ने इस सेक्शन पर ट्रेनों का संचालन रोकने और ट्रेनों की गति 60 किमी से 30 किमी प्रतिघंटा रखने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई दुर्घटना न हो।

ट्रेनों की रफ्तार थमने से लेटलतीफी के कारण भी यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। भीषण गर्मी में रेल यात्रियों को घंटों स्टेशन पर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में पंखों के नीचे लेटे और बैठे यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए रेलवे कर्मचारी भी सहयोग कर रहे हैं। पूछताछ केंद्र पर ट्रेनों की जानकारी देने के लिए लगातार उद्धोषणा की जा रही है ताकि यात्रियों में किसी प्रकार की भगदड़ न मचे।

137 ट्रेनें रही प्रभावित
किसान आंदोलन के 31 वें दिन शुक्रवार को 137 ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। इस दौरान 63 ट्रेनों को पूर्णतौर पर रद्द रखा गया, वहीं 64 ट्रेनों को बदले मार्ग से संचालित किया गया जबकि 10 ट्रेनों को बीच रास्ते रद्द करके पुन: संचालित किया गया।

किसान आंदोलन के कारण शुक्रवार को भी 137 ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। चंडीगढ़-साहनेवाल रेल सेक्शन पर चलने वाली यात्री ट्रेनों के संचालन को लेकर योजना तैयार की गई है ताकि घंटों देरी से चलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी में सुधार हो सके। कर्मचारियों को भी यात्रियों की मदद के निर्देश दिए गए हैं। -नवीन कुमार, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला मंडल।

Related Articles

Back to top button