उत्तरप्रदेशराज्य

कांवड़ मार्गों और मंदिरों में 24 घंटे हो विद्युत आपूर्ति; ऊर्जा मंत्री के निर्देश

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने निर्देश दिया कि कावड़ यात्रा मार्गों और प्रमुख धार्मिक स्थलों एवं मंदिरों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए। ट्रांसफार्मर फुंकने पर निर्धारित समय पर बदलने का प्रयास किया जाए। ऐसे ट्रांसफार्मर की क्षमता का ट्रांसफार्मर उपलब्ध न हो तो उससे ज्यादा क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाएं। इसके लिए विभागीय अधिकारी आदर्श मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करें। वे सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों और अन्य अधिकारियों के साथ शक्ति भवन में वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे।

ऊर्जा मंत्री ने सख्त लहजे में विभागीय अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के लिए चेतावनी दी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 30 से 31 हजार मेगावाट की आपूर्ति कर चुके हैं। फिर भी बिजली न आने की शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने लोड मैनेजमेंट पर ध्यान देने तथा माइक्रो मैनेजमेंट के तहत कार्य करने को कहा।

उन्होंने कहा कि सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए मैनेजमेंट और प्लानिंग पर फोकस करें तथा अपनी टेक्निकल टीम को सतर्क रखें। अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखें। सभी के फोन उठाएं। उपभोक्ताओं की समस्याओं का तत्काल समाधान करें।

उन्होंने कहा कि किसी एक फीडर पर बार-बार विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है तो उसके ओवर लोड होने और लो वोल्टेज की समस्याओं की लगातार मॉनिटरिंग करें। ऐसी जगहों पर विद्युत चोरी करने, कटिया लगाने की संभावना अधिक है, इसलिए नियमित जांच करें। प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण ने कहा कि विद्युत सामग्री की आपूर्ति करने वाली कंपनियों से लगातार संपर्क में रहें।

नियुक्त होंगे फीडर प्रभारी और सुपरवाइज : गोयल
पावर काॅर्पोरेशन के अध्यक्ष डाॅ. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि विद्युत व्यवस्था सुधार के लिए हर फीडर पर प्रभारी और सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे, जो की विद्युत आपूर्ति, राजस्व वसूली व अन्य कार्यों की निगरानी के लिए जिम्मेदार होंगे। हर एमडी को प्रत्येक जिले का ट्विटर अकाउंट बनाने, सोशल मीडिया में एक्टिव रहने तथा टोल फ्री नंबर 1912 की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button