अध्यात्म

सावन के तीसरे सोमवार पर करें आर्थिक तंगी को दूर करने के उपाय

हर साल देवशयनी एकादशी के बाद भगवान शिव को समर्पित सावन का पवित्र महीना शुरू होता है, जो हिंदू धर्म का सबसे पावन महीना माना जाता है। इस पवित्र महीने में भगवान शिव की पूजा होती है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भोलेनाथ और माता पार्वती पृथ्वी पर अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करने के लिए आते हैं, जो साधक इस शुभ समय पर उनकी पूजा करते हैं, उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही व्यक्ति का जीवन कल्याण की ओर अग्रसर होता है। वहीं, 5 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार पड़ेगा।

ऐसे में इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना के साथ कुछ उपाय किए जाए, तो व्यक्ति की सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं, तो आइए इन चमत्कारी उपाय पर नजर डालते हैं –

सावन के तीसरे सोमवार पर करें ये उपाय
सावन में भगवान शिव की पूजा का महत्व दोगुना हो जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग आर्थिक तंगी से परेशान हैं, उन्हें घर में भगवान शंकर का जलाभिषेक करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इससे भगवान शंकर आपके सभी कष्ट दूर करते हैं। साथ ही धन से जुड़ी मुश्किलों को समाप्त करते हैं। वहीं, अगर यह कार्य सावन के सोमवार को किया जाए, तो इसका असर जल्द ही प्राप्त होता है।

कहते हैं कि जो लोग सावन के दौरान देवों के देव महादेव की पूजा करते हैं, उन्हें जीवन में कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आपके घर लगातार धन का अभाव बना रहता है, तो आपको भोलेनाथ का अभिषेक करने के बाद उन्हें बेलपत्र और बेल गिरी चढ़ाना चाहिए। साथ ही जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी धारा तेज न हो। वहीं, मन में शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करना चाहिए।

शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, अमृत काल सुबह 09 बजकर 29 मिनट से 11 बजकर 09 मिनट तक रहेगा। वहीं, विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 42 मिनट से 03 बजकर 35 मिनट तक रहेगा। इसके साथ ही गोधूलि मुहूर्त शाम 07 बजकर 10 मिनट से 07 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इस दौरान 03 अगस्त यानी आज का कोई भी शुभ कार्य व पूजा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button