कारोबार

Jeff Bezos की नेटवर्थ में आई बड़ी गिरावट

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को करीब 28 महीने बाद बड़ा नुकसान हुआ है। अमेजन के शेयरों में भारी गिरावट आई है जिसके चलते कंपनी के मार्केट कैप में 130 अरब डॉलर से अधिक की कमी आ गई है। इस गिरावट के कारण जेफ बेजोस की नेटवर्थ में करीब 1,34,075 करोड़ रुपए (16 बिलियन डॉलर) की भारी-भरकम गिरावट आई है।

आपको बता दें कि बीते 5 साल में यह बेजोस का तीसरा सबसे बड़ा वित्तीय नुकसान है। साल 2019 में तलाक के बाद उनकी संपत्ति में बड़ी गिरावट आई थी और अप्रैल 2022 में Amazon के शेयरों में 14 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। उसके बाद अब करीब 9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

एक महीने में आई 15% की गिरावट
आंकड़ों के अनुसार नैसडैक (nasdaq) पर कंपनी के शेयर 8.78 फीसदी यानी 16.17 डॉलर की गिरावट के साथ 167.90 डॉलर पर आ गए हैं। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 160.55 डॉलर पर भी पहुंचा। खास बात तो ये है कि बीते एक महीने में अमेजन के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में गिरावट की वजह से कंपनी के मार्केट कैप (Market Cap) काफी कम हुआ है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का मार्केट कैप 134 अरब डॉलर कम हुआ है। मौजूदा समय में कंपनी का एमकैप 1.77 ट्रिलियन डॉलर है। खास बात तो ये है कि बीते 5 साल में जेफ बेजोस को ये तीसरा सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। अप्रैल 2019 में तलाक की घोषणा के बाद जेफ बेजोस को 36 बिलियन का नुकसान हुआ था। उसके बाद अप्रैल 2022 में, जब एमेजॉन के शेयरों में 14 फीसदी की गिरावट आई थी।

नेटवर्थ में बड़ी गिरावट
अगर बात नेटवर्थ की करें तो जेफ बेजोस को 15.2 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। अगर इसे भारतीय रुपए में देखें तो 1.27 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी की अब कुल नेटवर्थ 191 अरब डॉलर रह गई है। वैसे मौजूदा साल में जेफ बेजोस को 14.6 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। अगर बीते एक महीने की करें तो जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 31 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। वैसे जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बने हुए हैं। सबसे ऊपर नाम एलन मस्क का है।

Related Articles

Back to top button