पंजाबराज्य

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर पंजाब पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई

आगामी स्वतंत्रता दिवस के शांतिपूर्ण समारोहों को सुनिश्चित करने के लिए, पंजाब पुलिस ने राज्य भर में सुरक्षा बढ़ा दी है और इसके मद्देनजर शनिवार को एक विशेष ऑपरेशन ‘ऑपरेशन सील-7’ चलाया गया, जिसका उद्देश्य सीमावर्ती राज्य पंजाब की सीमा में प्रवेश करने या बाहर जाने वाले सभी वाहनों की जांच करना है।

यह ऑपरेशन पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) पंजाब गौरव यादव के निर्देशानुसार सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलाया गया, जिसका उद्देश्य नशा तस्करों/शराब तस्करों और अन्य समाज विरोधी तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखना था।

विशेष डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अर्पित शुक्ला ने बताया कि सीमावर्ती जिलों के सभी एसएसपीज को निर्देश दिया गया था कि वे सीमावर्ती जिलों के रणनीतिक स्थानों पर संयुक्त नाके लगाकर अभियान को सफल बनाने और इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए गजटेड अधिकारियों/एसएचओज की निगरानी में सीलिंग पॉइंट्स पर पुलिस कर्मियों की अधिकतम संख्या जुटाकर मजबूत ‘नाके’ लगाए जाएं।

उन्होंने कहा कि 10 जिलों के लगभग 91 प्रवेश/निकास बिंदुओं, जो चार सीमावर्ती राज्यों और यू.टी. चंडीगढ़ के साथ लगते हैं, पर इंस्पेक्टर/डी.एस.पी की निगरानी में 1100 से अधिक पुलिस कर्मियों की संख्या के साथ मजबूत नाके लगाए गए। 10 अंतर-राज्यीय सीमा जिलों में पठानकोट, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, रोपड़, एस.ए.एस. नगर, पटियाला, संगरूर, मानसा, होशियारपुर और बठिंडा शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान संदिग्ध वाहनों/व्यक्तियों की बारीकी से तलाशी ली गई और आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित की गई। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच करने के अलावा, पुलिस टीमों ने ‘वाहन’ मोबाइल एप का उपयोग करके उनके पंजीकरण नंबरों की भी पुष्टि की। विशेष डीजीपी ने बताया कि राज्य में प्रवेश/बाहर जाने वाले 3668 वाहनों की जांच की गई, जिनमें से 139 को चालान किया गया और 12 को जब्त किया गया। पुलिस ने 14 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर 14 एफआईआर दर्ज कीं। इस दौरान पुलिस टीमों ने 431 संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया।

उन्होंने बताया कि चेकिंग के दौरान पटियाला पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए हथियारों की खेप की डिलीवरी करने जा रहे हथियारों के तस्कर तरुण, जो राजस्थान के श्री गंगानगर का निवासी है, को पकड़कर बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे बताया कि पुलिस टीमों ने उसके पास से .32 बोर के 4 पिस्तौल समेत मैगजीन बरामद किए हैं और आगे की पूछताछ की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि ऐसे ऑपरेशन क्षेत्र में पुलिस की मौजूदगी दिखाने के साथ-साथ समाज विरोधी तत्वों में पुलिस का खौफ पैदा करने और आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करने में सहायक होते हैं।

Related Articles

Back to top button