अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में 3 बच्चियों की हत्या के बाद भड़की हिंसा; हाई अलर्ट जारी

ब्रिटेन से लगातार हिंसा की खबरें सामने रही है। एक बार फिर ब्रिटेन के ब्रिटिश शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं, बताया जा रहा है ये देश में 13 साल में सबसे बड़ा दंगा है। इस हिंसा की आग ने उग्र रूप तब लिया जब उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में तीन बच्चियों की चाकू से हत्या कर दी गई।

साउथ पोर्ट के एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पोस्ट में बच्चियों की हत्या के लिए एक मुस्लिम प्रवासी को जिम्मेदार ठहराया है। बताया जा रहा है ये सोशल मीडिया पर पोस्ट पर ये पोस्ट महज एक अफवाह थी। प्रदर्शनकारी इस अफवाह से भड़क उठे और इसके बाद से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प तेज हो गई।

लिवरपूल, मैनचेस्टर में फैली अशांति
शनिवार को ब्रिटिश शहरों में सड़क पर हुई हिंसा में कई पुलिस अधिकारी घायल हो गए, लिवरपूल, मैनचेस्टर, सुंदरलैंड, हल, बेलफास्ट और लीड्स सहित कई स्थानों पर अशांति फैल गई है, और प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें तेज होती जा रही हैं।

पुलिस पर फेंकी गई बोतल, ईंट की बौछार
लिवरपूल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर बोतलें, ईंटें, और फ्लेयर्स फेंके। साथ ही प्रवासियों के आवास वाले होटल की खिड़कियों को तोड़ दिया। प्रदर्शनकारियों के इस दंगे से पुलिस वैन की विंडस्क्रीन सहित कई लोग घायल हो गए और नुकसान हुआ।

अशांति जारी रही और एक अधिकारी पर कुर्सी फेंके जाने और प्रदर्शनकारियों के बीच काफी धक्का-मुक्की की खबरें आईं। सोमवार से दक्षिणपार्टियों ने प्रशासन को विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है, इस कारण पूरे ब्रिटेन में हिंसक की घटनाएं और तेज हो सकती हैं, ऐसे में पूरा ब्रिटेन रेड अलर्ट पर है।

17 साल का आरोपी गिरफ्तार
हालांकि अधिकारियों ने 17 साल के एक्सल रुदाकुबाना को गिरफ्तार कर लिया है, दाकुबाना का जन्म कार्डिफ़, वेल्स में हुआ था आरोपी रुदाकुबाना पर 9 साल के एलिस डेसिल्वा अगुइर, 7 साल के एल्सी डॉट स्टैनकॉम्ब और 6 साल के बेबे किंग की हत्या के लिए हत्या का आरोप है।

Related Articles

Back to top button