उत्तराखंडराज्य

हरिद्वार: केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, कर्मचारियों ने भागकर बचाई जान

हरिद्वार में नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित पुराना औद्योगिक क्षेत्र की एक केमिकल की फैक्टरी में सुबह भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। लपटें और धुआं आसमान में दूर तक उठता देख लोगों में हड़कंप मच गया। इस बीच फैक्टरी में काम कर रहे कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

सूचना पर दमकल विभाग की कई टीमें मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई हैं। सीएफओ अभिनव त्यागी, एफएसओ शिशुपाल सिंह नेगी, नगर कोतवाली प्रभारी कुंदन सिंह राणा आदि अधिकारी मौके पर पहुंचे। आग लगने की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में लोगों भीड़ भी मौके पर पहुंच गई।

फैक्टरी के आसपास के भवन और गोदाम से आनन फानन में सामान निकाल कर बाहर फेंका जा रहा है। केमिकल फैक्टरी के बगल के भवन में आग पूरी तरह फैल चुकी है। आशंका है कि अगर भवन में सिलेंडर जैसी वस्तुएं आग की चपेट में आईं तो बड़ा खतरा भी हो सकता है ।

सीएफओ अभिनव त्यागी ने बताया कि जब आग लगी तब फैक्टरी में प्लास्टिक बनाने का काम हो रहा था। हरिद्वार जनपद के साथ-साथ ऋषिकेश, देहरादून से भी फायर टेंडर की गाड़ियां मंगवाई गई हैं। यहां पर कई हजार किलो केमिकल स्टोर था। यह आग आस-पास की कई फैक्ट्रियों तक पहुंच सकती थी, लेकिन समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। हम जब मौके पर पहुंचे तब यहां 30-40 लोग फंसे हुए थे, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। आस-पास के घरों को भी खाली करवाया गया है। 40 प्रतिशत तक आग बुझाने का काम बचा हुआ है।

आग बुझाने में लगी सात टैंकर
फैक्टरी में आग बुझाने में पानी के सात टैंकर लगे हैं। लेकिन तब भी आग नहीं बुझ पा रही है। फैक्टरी के बराबर में दो आवासीय मकान भी हैं। वहां से लोगों को निकाल लिया है। टीम लगातार पानी की बौछार करती जा रही है।

Related Articles

Back to top button