उड़ीसाराज्य

ओडिशा में फिर गहराया आलू का संकट, तीन दिनों का स्टॉक उपलब्ध

ओडिशा में एक बार फिर आलू का संकट खड़ा हो गया है। कटक एवं भुवनेश्वर की गोदामों से आलू के गायब हो जाने के बाद भुवनेश्वर एवं कटक के बाजार में आलू की कीमत 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है।

जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल अभी भी ओडिशा को नहीं भेज रहा है। ऐसे में ओडिशा सरकार ने उत्तर प्रदेश से आलू मंगाना शुरू किया हालांकि पिछले तीन दिन से उत्तर प्रदेश से आलू ओडिशा नहीं पहुंचा है। ऐसे में कटक एवं भुवनेश्वर की आलू गोदाम खाली हो गई हैं।

मनमाने दामों पर बेचे जा रहे आलू
इसका लाभ उठाते हुए फुटकर व्यापारी सरकार के निर्देश के बावजूद मनमाने तरीके से चढ़ी हुई दर में आलू बेच रहे हैं। पहली बार ऐसा हो रहा है कि राजधानी वासियों को एक किलो आलू की कीमत 60 रुपये तक चुकानी पड़ रही है।

राज्य व्यापारी संघ के महासचिव सुधाकर पंडा ने कहा है कि आज बाजार में आलू नहीं है। उत्तर प्रदेश से आने वाले आलू के कारण व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आलू की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है।

7 दिनों बाद आएगी आलू की अगली खेप
इससे आलू बिना बिके ही सड़ जाता है। इसके अलावा सोमवार को 300 वाहन पश्चिम बंगाल की सीमा पर पहुंचे थे, परन्तु वे सीमा पार नहीं कर पाए और खाली वापस आ गए है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बाजार में आलू नहीं और अगली खेप आने में 7 दिन और लगेंगे।

क्योंकि आलू सबसे पहले कोल्ड स्टोर से निकलेगा, सुखाया जाएगा और फिर पैक किया जाएगा। इसमें दो दिन लगेंगे। लोडिंग के बाद इसे ओडिशा पहुंचने में 5 दिन और लगेंगे। ऐसे में लोगों की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए यह एक चुनौती है।

15 हजार टन आलू कोल्ड स्टोरेज में हो सकता है उपलब्ध
उन्होंने कहा कि ओडिशा के कोल्ड स्टोर में करीब 15 हजार टन आलू उपलब्ध हो सकता है। इससे 3 दिन की आवश्यकता पूरी हो सकती है।फिर हम सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के अनुसार काम करेंगे।

यहां उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री कृष्णचन्द्र पात्र ने कहा है कि पश्चिम बंगाल सरकार हमें ब्लैकमेल कर रही है। इससे हमने आलू उत्तर प्रदेश से मंगाने का फैसला किया। जरूरत पड़ने पर पंजाब से आलू मंगाया जाएगा।

हालांकि बाजार में आलू की कीमत बढ़ने से आम लोगों की जेब खाली हो रही है। प्रदेश में पहले से ही विभिन्न सब्जियों के दाम बढ़े हुए हैं, ऐसे में आलू की बढ़ी कीमत ने घर के बजट के साथ साथ सब्जियों के संतुलन को बिगाड़ कर रख दिया है।

Related Articles

Back to top button