राजस्थानराज्य

यहां बना राजस्थान का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग हब

राजस्थान में इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद जिस रफ्तार से बढ़ रही है उन्हें चार्ज करने के लिए प्राइवेट चार्जिंग स्टेशनों की संख्या उतनी तेजी से नहीं बढ़ी है। अब प्राइवेट कंपनियों की तरफ से इस सेक्टर में भी निवेश शुरू हो गया है। राजधानी जयपुर में राजस्थान का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग हब बनाया गया है। यहां एक बार में 12 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज हो सकते हैं। यह चार्जिंग स्टेशन जोबोल्ट कंपनी की ओर से बनाया गया है।

टू व्हीलर से लेकर बसें भी हो रहीं चार्ज
इस इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग हब पर टू व्हीलर और फोर व्हीलर और यहां तक की इलेक्ट्रिक बसें भी चार्ज हो रही हैं। कंपनी की ओर से यहां पर चार फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां एक बार में 9 इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर चार्ज हो सकते हैं। इसके अलावा थ्री व्हीलर और टू व्हीलर के लिए स्लो चार्जिंग के लिए भी स्टेशन बनाए गए हैं।

अजमेर रोड पर बनाया चार्जिंग स्टेशन
जयपुर के अजमेर रोड पर बनाया गया यह ईवी हब राजस्थान का सबसे बड़ा चार्जिंग प्वाइंट है। यहां बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज हो सकते हैं। इसके अलावा शहर के अन्य स्थानों पर भी इस तरह के चार्जिंग स्टेशन लगा जा रहे हैं, ताकि लोगों को चार्जिंग से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

सरकार ने नहीं लगाए चार्जिंग प्वाइंट
राजस्थान में सरकार की ओर से ईवी को बढ़ावा देने के कोई बड़े प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। सरकार भले ही इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने की बात करती है, लेकिन एक भी सरकारी चार्जिंग स्टेशन स्थापित नहीं किया गया है। राजस्थान में फिलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर आरटीओ रजिस्ट्रेशन के रूप में लिए जाने वाले शुल्क को माफ किया गया है, इसके साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने पर सरकार रियायती दर पर बिजली दे रही है जेडीए की ओर से राजधानी जयपुर में 70 से अधिक चार्जिंग स्टेशन लगते की बात कही गई थी, लेकिन उस प्रोजेक्ट पर अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया है।

ये है चार्जिंग शुल्क
राजस्थान में लगाए गए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर गाड़ी चार्ज करने के शुक्ल की बात करें तो फास्ट चार्जर पर तकरीबन 18 से 20 रुपये प्रति यूनिट का शुल्क लिया जा रहा है, जबकि स्लो चार्ज पर 10 से 15 रुपये प्रति यूनिट का खर्चा आता है, राजस्थान में अन्य कंपनी अभी धीरे-धीरे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर रही है, राजस्थान में अभी तक 20 किलोवाट से लेकर 120 किलो वाट तक के चार्जर लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button