जीवनशैली

जानें ज्यादा पानी पीने के नुकसान

जल ही जीवन है, हम सभी से कभी न कभी इस लाइन को कहीं न कहीं जरूर पढ़ा होगा। छोटी सी यह एक लाइन पानी के महत्व को समझाने के लिए काफी है। पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाने के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी में पीने (drinking too much water) से शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है, लेकिन किसी भी चीज की अति अक्सर हानिकारक ही होती है। ऐसा ही कुछ पानी के साथ भी है।

ज्यादा पानी के नुकसान
पर्याप्त मात्रा में सेहत को फायदा पहुंचाता है, तो वहीं जरूरत से ज्यादा इसे पीने से कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। ज्यादा पानी पीना खतरनाक हो सकता है। ज्यादातर लोग, विशेषकर वे जो गर्म मौसम में व्यायाम करते हैं, पर्याप्त पानी न पीने को लेकर परेशान रहते हैं। हालांकि, शरीर में बहुत ज्यादा पानी होने की वजह से वॉटर टॉक्सिसिटी हो सकती है।

ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है, जिसे आपकी किडनी बाहर निकाल सकती है। ऐसे में ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में जानने के लिए हमने साओल हार्ट सेंटर, नई दिल्ली के डायरेक्टर और एम्स में फॉर्मर कंसल्टेंट डॉ. बिमल छाजेर से बातचीत की।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
डॉक्टर बताते हैं कि बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीने को हाइपोनेट्रेमिया या वॉटर इन्टॉक्सिफिकेशन भी कहा जाता है। यह एक ऐसी कंडीशन है, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बिगाड़ सकती है। बहुत ज्यादा पानी के कारण खून में सोडियम का स्तर कम हो जाने की वजह से सेल्स सूज जाती हैं। गंभीर परिस्थितियों में, इसकी वजह से दौरे पड़ सकते हैं, व्यक्ति कोमा में जा सकता है या मौत भी हो सकती है।

इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से सिरदर्द, मतली, उल्टी और इल्यूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। किडनी, जो शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करती हैं, ज्यादा पानी पीने से इस पर अधिक भार पड़ने लगेगा, जिसकी वजह से वह इसे बाहर नहीं निकाल पाती।

हाइड्रेटेड रहना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही जरूरी है कम मात्रा में पानी पीना और अपने शरीर की जरूरतों पर ध्यान देना। आमतौर पर हर दिन पीने की सलाह दी जाने वाली पानी की मात्रा उम्र, वजन और एक्टिविटी के आधार पर भिन्न होती है। फिर भी, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button