राज्यहरियाणा

नई शुरूआतः हरियाणा के स्कूलों में 15 अगस्त से होगा बड़ा बदलाव

स्वतंत्रता दिवस से हरियाणा के स्कूलों में प्रतिदिन दी जाने वाली शुभकामनाओं में देशभक्ति का रंग भर जाएगा। विद्यार्थी एक-दूसरे को और अपने अध्यापकों को ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ बोलकर बधाई देंगे। ये आदेश विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने हरियाणा के सभी स्कूलों को जारी कर दिए गए हैं।

राज्य सरकार ने विद्यार्थियों में ‘देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना’ जगाने के लिए इस अभिवादन को बदलने का फैसला किया है। विभाग ने जोर देकर कहा, ‘स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।’ शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि एक-दूसरे को ‘जय हिंद’ कहकर बधाई देने से ‘विद्यार्थियों में हर दिन राष्ट्रीय एकता की भावना और हमारे देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान की भावना पैदा होगी।’

स्वतंत्रता के बाद, इस नारे को देश के सशस्त्र बलों ने अभिवादन के रूप में अपनाया, जो राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति उनकी निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है। विभाग ने तर्क दिया कि नया अभिवादन छात्रों के बीच अनुशासन और एकता को भी बढ़ावा देगा, और उन्हें प्रतिदिन ‘भारतीयों के रूप में उनकी पहचान और देश के भविष्य में उनके संभावित योगदान’ की याद दिलाएगा।

Related Articles

Back to top button