दिल्लीराज्य

दिल्ली मेट्रो ला रही है नया वर्चुअल कार्ड सिस्टम

दिल्ली मेट्रो ने भारत में सार्वजनिक परिवहन को बदलने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। इसने एक आधुनिक, वातानुकूलित और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली की शुरुआत की जिसने न सिर्फ दिल्ली में बल्कि पूरे देश में बड़े पैमाने पर परिवहन में सुधार किया है। लगभग 392.44 किलोमीटर और 288 स्टेशनों के साथ एक नेटवर्क के साथ, जिसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो के रूट शामिल हैं, दिल्ली मेट्रो ने एक उच्च मानक स्थापित किया है। इसने इस विशाल परियोजना को उम्मीद से तेजी से और बजट के भीतर पूरा किया।

अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) एक नई वर्चुअल कार्ड सिस्टम के साथ यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए तैयार है। मोमेंटम 2.0 मोबाइल एप पर उपलब्ध यह आगामी सुविधा दिल्ली मेट्रो में सवारी के लिए यात्रियों द्वारा भुगतान करने के तरीके में क्रांति लाएगी। दिल्ली मेट्रो वर्चुअल कार्ड के बारे में आपको जो कुछ जानना चाहिए, वह यहां हम आपको बता रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो वर्चुअल कार्ड क्या है?
डीएमआरसी एक वर्चुअल स्मार्ट कार्ड सिस्टम शुरू कर रहा है। इसके जरिए यात्री अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके अपनी दिल्ली मेट्रो की सवारी के लिए भुगतान कर सकेंगे। इसके अगस्त के आखिर या सितंबर की शुरुआत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। यह नई सुविधा नकदी या भौतिक स्मार्ट कार्ड की जरूरत को खत्म कर देगी। इसके बजाय, यात्री अपनी यात्राओं के प्रबंधन और
भुगतान के लिए अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने पीटीआई को बताया, “हम स्टोर किए गए मूल्य के लिए क्यूआर को पेश करने की योजना बना रहे हैं। यह एक कार्ड की तरह होगा जो एक ही यात्रा तक सीमित नहीं होगा। यह कागजी प्रिंट की संख्या को भी कम करेगा।”

नए वर्चुअल कार्ड के फायदे
नए वर्चुअल कार्ड के कई फायदे हैं:

  • सुविधा: नकदी या भौतिक स्मार्ट कार्ड ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। भुगतान के लिए बस अपना फोन का इस्तेमाल करें।
  • पर्यावरण के अनुकूल: कागजी टिकटों और भौतिक स्मार्ट कार्ड की जरूरत को कम करता है। जिससे पर्यावरण को लाभ होता है।
  • सुरक्षित: आपका बैलेंस एप में सुरक्षित रूप से जमा है। अगर आप अपना फोन खो देते हैं, तो भी आप अपने फंड तक पहुंचने के लिए दूसरे डिवाइस पर लॉग इन कर सकते हैं।

यह कैसे काम करता है
इस समय, मोमेंटम 2.0 एप सिर्फ सिंगल ट्रिप (एकल यात्रा) के लिए वैध क्यूआर कोड टिकट देता है। हालांकि, वर्चुअल स्मार्ट कार्ड की शुरुआत के साथ, एक ही क्यूआर कोड कई यात्राओं के लिए वैध होगा। हर सवारी के लिए किराया आपके एप वॉलेट से ऑटोमैटिक तरीके से काट लिया जाएगा। जिससे प्रक्रिया सहज और परेशानी मुक्त हो जाएगी।

पेमेंट और सुरक्षा फीचर्स
वर्चुअल कार्ड मेट्रो काउंटरों पर उपलब्ध भौतिक स्मार्ट कार्ड की तरह ही काम करेगा। यात्री डीएमआरसी एप पर अपने डिजिटल वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं। और इसमें जमा किए गए मूल्य का इस्तेमाल अपनी यात्राओं के लिए क्यूआर कोड जेनरेट करने के लिए कर सकते हैं। एप आपके वॉलेट को रिचार्ज करने के लिए विभिन्न भुगतान तरीकों को सपोर्ट करेगा। और अगर आपका फोन खो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है तो भी आपका बैलेंस सुरक्षित रहेगा।

सुव्यवस्थित यात्रा अनुभव
वर्चुअल स्मार्ट कार्ड सिस्टम का मकसद हर यात्रा के लिए नए टिकट या भौतिक पास की जरूरत को खत्म करके रोजमर्रा के यात्रियों के लिए यात्रा को सरल बनाना है। यह अमेजन पे के जरिए उपलब्ध दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट विकल्प सहित मौजूदा सुविधाओं के साथ आसानी से इंटीग्रेट होता है। यात्री अपने गंतव्य स्टेशन को चुन सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं और तुरंत अपना मोबाइल क्यूआर टिकट हासिल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button