टेक्नोलॉजी

BSNL की 4G-5G USIM सर्विस जल्द होगी शुरू

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने नए 4G और 5G रेडी ओवर द ईयर और यूनिवर्सल सिम प्लेटफॉर्म को लेकर एलान किया है। इस बारे में दूरसंचार विभाग का कहना है कि जल्द ही 4G-5G रेडी यूनिवर्सल सिम (USIM) और ओवर-द-एयर (OTA) को लॉन्च किया जाएगा। बीएसएनएल आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत अपनी सर्विस क्वालिटी को बेहतर बना रहा है। इसी कड़ी में बेहतर कनेक्टिविटी को लेकर काम किए जा रहे हैं।

क्षेत्रीय प्रतिबंधों के बिना सिम कार्ड स्वैप
इस प्लेटफॉर्म के साथ यूजर्स को क्षेत्रीय प्रतिबंधों के बिना सिम कार्ड स्वैप करने की सहूलियत मिलती है। यानी इस सिम को एक यूजर कहीं भी एक्टिवेट कर सकेंगे। इस प्लेटफ़ॉर्म को टेलीकम्युनिकेशन डेवलपमेंट फर्म पायरो होल्डिंग्स के साथ विकसित किया गया है।

मोबाइल नंबर-सिम बदलने में नहीं आएगी परेशानी
दूरसंचार विभाग ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल में इस सर्विस को लेकर जानकारी दी है। विभाग का कहना है कि 4G और 5G सर्विस के रोलआउट के बाद यूजर्स को बिना किसी प्रतिबंध के मोबाइल नंबर और सिम बदलने की सहूलियत मिलेगी।

बीएसएनएल ने भी इस प्लेटफॉर्म को लेकर अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से जानकारी दी है। बीएसएनएल ने जानकारी दी कि इस प्लेटफॉर्म का उद्घाटन चंडीगढ़ में किया गया और तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली/त्रिची में एक आपदा रिकवरी साइट (disaster recovery site in Trichy) स्थापित की गई।

कवरेज होगा बेहतर नेटवर्क होगा तेज
इस प्लेटफॉर्म को लेकर दावा किया जा रहा है कि पूरे भारत में नेटवर्क की गति तेज़ होगी और कवरेज बेहतर होगी। इसके अलावा, यह प्लेटफॉर्म नंबर पोर्टेबिलिटी और सिम स्वैपिंग को भी आसान बनाएगा।

Related Articles

Back to top button