खाना -खजाना

इस रेसिपी से घर पर बनाएं रवा डोसा

डोसा एक ऐसी डिश है, जिसे आप हर मौसम में खा सकते हैं, ये स्‍वादिष्‍ट होने के साथ पाचक और हल्‍का भी होता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं। आज डोसा सिर्फ दक्षिण भारत का व्‍यंजन नहीं रह गया है, बल्‍कि देश के हर कोने में लोग इसे चाव से खाते हैं। आज हम आपको डोसे की कुछ ऐसी ही खास डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कम समय में बनने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहद हेल्दी हैं।

टमाटर रवा डोसा बनाने के लिए सामग्री
चावल- 1 कप
धुली उड़द दाल- 1/4 कप
टमाटर – 3
मेथी दाना – 1/4 चम्‍मच
नमक – स्‍वादानुसार
बेकिंग सोडा – आधा चम्‍मच
पानी- आवश्‍यकतानुसार
तेल – आवश्‍यकतानुसार

टमाटर रवा डोसा बनाने की विधि
सबसे पहले मेथी, दाल और चावल को धोकर अलग-अलग पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इन्हें पानी समेत पीस लें। मिश्रण दरदरा होने पर टमाटर के टुकड़े डालें और फिर करीब 3-4 मिनट तक ब्लेडर चलाएं। तैयार घोल को एक बड़े बर्तन में निकालकर रख लें। अब इसमें स्‍वादानुसार नमक और बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद डोसे का तवा गर्म करें और उस पर एक कटोरी तैयार घोल डालें। उसे गोल आकार में फैला दें। ऊपर से हल्‍का-सा तेल छिड़कें फिर थोड़ी देर बाद जब डोसा पैन से अलग होने लगे तो उसे पलटकर दूसरी ओर से भी सुनहरा होने तक पकाएं। आखिर में, लाल मिर्च और नारियल चटनी के साथ गर्मागर्म डोसा सर्व करें।

प्‍याज रवा डोसा बनाने के लिए सामग्री
सूजी- आधा कप
चावल का आटा- आधा कप
मैदा – आधा कप
बारीक कटा प्‍याज – 1
हींग – 1/4 चम्‍मच
जीरा- 1 चम्‍मच
तेल- आवश्‍यकतानुसार
नमक- स्‍वादानुसार
बारीक कटा धनिया- थोड़ा-सा

प्‍याज रवा डोसा बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सूजी, चावल का आटा, मैदा और नमक डालकर मिलाएं। पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें। इसके बाद मिश्रण को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद बची अन्‍य सामग्री कटा प्‍याज, हरी मिर्च, हींग, जीरा, काली मिर्च और धनिया पावडर मिक्‍स करें। इसके बाद डोसा तवा गर्म करें। उस पर एक बड़ी कटोरी घोल डालकर उसे गोल आकार में फैलाएं। इसके बाद ऊपर से हल्‍का तेल डालें। जब तवा डोसा छोड़ने लगे तो उसे पलट दें और दोनों ओर क्रिस्‍पी होने तक पका लें।

Related Articles

Back to top button