उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती: त्रिस्तरीय चेकिंग के बाद परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को मिलेगा प्रवेश

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा आज यानी 23 अगस्त से शुरू हो रही है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक फिर दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए है। परीक्षा केंद्र में जाने से पहले अभ्यर्थियों की चेकिंग की जाएगी। परीक्षा के दौरान सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। केंद्रों की सुरक्षा में 1500 से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस की सतर्कता का आलम यह है कि जिन 8 जिलों में कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, वहां भी सुरक्षा बंदोबस्त मजबूत रखने का निर्देश दिया गया है।

मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की व्यवस्था
बता दें कि पुलिस भर्ती परीक्षा में त्रिस्तरीय चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों पर एक करोड़ रुपये के जुर्माने और आजीवन कारावास की सजा की घोषणा शासन ने की है। मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की व्यवस्था की गई है। पुलिस कर्मी सुबह से ही अपनी ड्यूटी स्थल पर मौजूद हो गए। केंद्र के बाहर लगे पुलिसकर्मी संदिग्धों पर नजर रखेंगे। रेलवे, बस स्टेशन और अन्य स्थानों पर रुके अभ्यर्थी सुबह ही केंद्र के आस पास पहुंचने लगे। केंद्र के बाहर सुबह से ही अभ्यर्थी जुटने लगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले बायोमेट्रिक सत्यापन होगा। प्रवेश पत्र की डिटेल्स का आधार कार्ड से मिलान किया जाएगा। किसी भी तरह की परेशानी होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर 8867786192 और 9773790762 पर संपर्क कर सकते हैं।

नकल माफियाओं और सॉल्वर गैंग पर कड़ी नजर
पुलिस-प्रशासन परीक्षा को लेकर रात से ही मुस्तैद है। तैयारी पूरी कर ली गई है। पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र सिंह सेंगर ने सुरक्षा के मद्देनजर कड़े निर्देश दिए हैं। संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था अमित वर्मा ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया वहां की सुरक्षा व्यवस्था देखी।

इन चीजों के ले जाने पर रहेगी रोक
परीक्षा केंद्र पर पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि ले जाने पर प्रतिबंध है। अभ्यर्थी के पास प्रतिबंधित सामग्री मिलने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button