कारोबार

अगले महीने खुले बाजार में गेहूं की बिक्री शुरू कर सकती है सरकार!

सरकार अगले महीने भारतीय खाद्य निगम (FCI) के भंडार से थोक खरीदारों जैसे आटा मिलर्स को खुले बाजार में गेहूं की बिक्री शुरू करने की योजना बना रही है। यह कदम आगामी त्योहारी सीजन में संभावित मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य से उठाया गया है। पिछले साल FCI ने जून में खुले बाजार में बिक्री शुरू की थी और 10 मिलियन टन (MT) गेहूं की रिकॉर्ड मात्रा थोक खरीदारों को बेची थी।

व्यापारियों का कहना है कि मौजूदा आपूर्ति स्थिति पर्याप्त है लेकिन त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने पर कीमतों में वृद्धि की संभावना हो सकती है। वर्तमान में FCI के पास 25.89 MT गेहूं का भंडार है, जबकि अक्टूबर 1 के लिए बफर स्टॉक 20.52 MT है। एक आधिकारिक नोट के अनुसार, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए 18.4 MT गेहूं की आवश्यकता होगी।

सूत्रों ने बताया कि सरकार गेहूं की कीमतों पर निगरानी रखे हुए है, जो पिछले छह महीनों से स्थिर रही हैं। खुले बाजार में गेहूं की बिक्री उस समय शुरू की जाएगी जब कीमतों में वृद्धि की संभावना होगी।

उपभोक्ता मामले मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को गेहूं के खुदरा मूल्य की औसत कीमत 28 रुपए प्रति किलोग्राम थी, जो पिछले छह महीनों से स्थिर है। खाद्य मंत्रालय ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए FCI के स्टॉक्स से खुले बाजार में 2.5 मिलियन टन (MT) गेहूं की बिक्री के लिए आवंटित किया है। FCI गेहूं की बिक्री 2,325 रुपए प्रति क्विंटल की कीमत पर शुरू करेगी, जो मौजूदा बाजार की कीमतों (लगभग 2,500 रुपए प्रति क्विंटल) से कम है।

स्टॉक होल्डिंग लिमिट
जून में स्टॉक होल्डिंग सीमाएं लागू की गई थीं, जो 31 मार्च, 2025 तक लागू रहेंगी। गेहूं के निर्यात पर लगाया गया प्रतिबंध अभी भी लागू रहेगा और आयात पर ड्यूटी संरचना में बदलाव का कोई प्रस्ताव नहीं है।

महंगाई की स्थिति
जुलाई में गेहूं की महंगाई 6.95% थी लेकिन FCI के स्टॉक्स से रिकॉर्ड बिक्री के बाद अगस्त 2023 से महंगाई एकल अंकों में बनी हुई है। इस कदम से गेहूं की कीमतों में स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी और संभावित मूल्य वृद्धि को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button