मनोरंजन

फिल्म प्रोड्यूसर और स्टारडस्ट मैगजीन ओनर नारी हीरा का निधन

फिल्ममेकर और मशहूर गॉसिप मैगजीन ‘स्टारडस्ट’ के फाउंडर नारी हीरा (Nari Hira) का निधन हो गया है। शुक्रवार 23 अगस्त को उन्होंने 86 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली। शनिवार दोपहर बाणगंगा श्मशानघाट, वर्ली मे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

एक्सचेंज फॉर मीडिया के अनुसार, नारी हीरा के परिवार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, ‘हम बड़े दुख के साथ उनके निधन की खबर को साझा कर रहे हैं। वह प्रिंट मीडिया के अग्रणी, पारिवारिक व्यक्ति और पिता थे। उनका इस दुनिया को छोड़कर चले जाना हम सबको खलेगा।’

विज्ञापन से शुरू किया था करियर
1938 में कराची में जन्में नारी हीरा का परिवार विभाजन के बाद भारत आ गया था। उन्होंने विज्ञापन से अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन बाद में पब्लिशिंग की दुनिया में कदम रखा और मैग्ना पब्लिशिंग शुरू कर दी। उन्हें पहली और सबसे बड़ी सफलता 1971 में शुरू की गई ‘स्टारडस्ट’ मैगजीन से मिली।

इस मैगजीन के तहत मशहूर हस्तियों से संबंधित कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए। इसी कारण स्टारडस्ट मैगजीन कई बार कानूनी पचड़ों में भी पड़ी। पत्रिका को अमिताभ बच्चन और शाह रुख खान सहित कई मशहूर हस्तियों से मानहानि के कई मामलों का सामना करना पड़ा। यह मैजगीन अपने गॉसिप कंटेंट को लेकर कई बार लोगों की आलोचनाओं का भी शिकार हुई।

कई फिल्मों का भी किया निर्माण
नारी हीरा फिल्म उद्योग की दुनिया में भी जाना माना नाम रहे हैं। 1980 में उन्होंने हिबा बैनर फिल्म्स की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत एक दर्जन से ज्यादा वीडियो फिल्मों का निर्माण किया। वह आदित्य पंचोली और उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) जैसे सितारों को लॉन्च करने के लिए जाने जाते थे।

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किए गए थे सम्मानित
पब्लिशिंग फील्ड में अहम योगदान के लिए नारी हीरा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका गया था।

Related Articles

Back to top button