कारोबार

Reliance-Disney क्रिकेट राइट्स पर अड़े, 10 चैनलों की बिक्री को तैयार

Reliance और Disney के मर्जर को लेकर नया अपडेट आया है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग(CEE) से दोनों कंपनियों ने अपनी 71250 करोड़ रुपये में होने वाली मर्जर डील के लिए कुछ रियायतें देने की बात कही थी। कई महीनों से दोनों कंपनियों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फ्री में स्पोर्ट्स दिखाकर यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

नहीं बेचेंगे क्रिकेट राइट्स
Disney-Reliance मर्जर को लेकर रिलायंस की ओर से कहा गया है कि वे क्रिकेट राइट्स नहीं बेचेंगे। हालांकि, रिलायंस-डिज्नी मर्जर के लिए 10 चैनल बेचने के लिए तैयार हैं। मर्जर के बाद इनका मुकाबला सोनी, नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसी डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनियों से होना है। Disney-Reliance का लक्ष्य होगा कि ये इन कंपनियों से आगे निकलें।

CEE ने चेताया
दोनों कंपनियों को चेताते हुए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग(CEE) ने कहा था कि मर्जर के बाद ये अधिकतम क्रिकेट राइट्स पर कंट्रोल कर सकती है, जिससे विज्ञापनदाताओं को नुकसान होगा। CEE को जवाब देते हुए दोनों कंपनियों ने ऐड रेट में बढ़ोतरी न करने का प्रस्ताव रखा है।

दोनों कंपनियों का कहना है क्रिकेट राइट्स के लिए 80 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। ऐसे में वो क्रिकेट स्ट्रीमिंग नहीं छोड़ना चाहते हैं। हालांकि, इस प्रस्ताव पर सीईई ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। देखना ये होगा कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग इस प्रस्ताव की समीक्षा करने के बाद क्या फैसला लेगा।

पहले भी हुए सवाल-जवाब
मर्जर का प्रस्ताव रखने के बाद से CEE ने दोनों कंपनियों से अब तक 100 ज्यादा सवाल पूछे हैं। कंपनियों ने सीईई से कहा है कि वे मार्केट को लेकर पनप रही चिंताओं को कम करने के लिए तैयार हैं। रिलायंस और डिज्नी 10 चैनल भी बेचने के लिए तैयार हैं। मर्जर के बाद 120 चैनलों के साथ विज्ञापन बाजार में इनकी हिस्सेदारी 40 प्रतिशत होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button