खाना -खजाना

श्रीकृष्ण को काफी प्रिय है माखन, घर पर ऐसे करें तैयार

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन हर घर और मंदिर में लड्डू गोपाल का जन्म होता है। बहुत से लोग कृष्ण जन्माष्टमी के दिन व्रत उपवास भी रखते हैं और जन्म के बाद ही वह अपना उपवास खोलते हैं।

श्रीकृष्ण का जन्म हिंदू धर्म में काफी अहम माना जाता है, उन्होंने अपने सगे मामा कंस के अत्याचार को खत्म करने के लिए धरती पर जन्म लिया था। यही वजह है कि उनके जन्मदिन को लोग जन्मोत्सव की तरह मानते हैं।

श्रीकृष्ण के जन्म के बाद उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है। बाल गोपाल को सबसे प्रिय माखन और मिश्री है। ऐसे में आप घर पर बनी माखन मिश्री का भोग भी उन्हें लगा सकते हैं। इसके लिए चलिए आपको घर पर ही स्वादिष्ट मक्खन बनाने की विधि बताएं। ताकि आप भी बाल गोपाल को इसका भोग लगा सकें।

सफेद मक्खन बनाने का सामान
ताजा मलाई
ठंडा पानी

विधि
ताजा मक्खन बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आपको न तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी और न ही ज्यादा सामान की। इसके तैयार करने के लिए सबसे पहले दूध को उबालकर ठंडा करें। जब इस पर मलाई की अच्छी परत जम जाए तो उसे इकट्ठा करें। निकाली गई मलाई को एक बर्तन में रखें और थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें।

अगर आपके पास पहले से मलाई रखी है तो उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं, बस ये ज्यादा पुरानी न हो। अब मलाई को एक बड़े भगोने में लें और फिर इसे धीरे-धीरे फेंटें। शुरुआत में यह हल्की क्रीम की तरह होगा, लेकिन लगातार फेंटने पर मलाई गाढ़ी हो जाएगी और आखिर में मक्खन बनने लगेगा। कुछ देर के बाद ही एक तरफ मक्खन और दूसरी तरफ छाछ दिखाई देने लगेगी।

अब मक्खन को निकालकर ठंडे पानी में अच्छी तरह धो लें ताकि इसमें से बची हुई छाछ भी निकल जाए और मक्खन पूरी तरह से साफ हो जाए। मक्खन को अपने हाथों से हल्का सा दबाकर पानी निकाल दें और इसे एक साफ बर्तन में रखें। आपका ये सफेद मक्खन अब तैयार है। मिश्री के साथ बाल गोपाल को भोग लगाएं।

Related Articles

Back to top button