टेक्नोलॉजी

Apple Glowtime Event से पहले कंपनी में हुआ बड़ा बदलाव

टेक कंपनी एपल ने केवन पारेख (Kevan Parekh) को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी ( Apple chief financial officer) नियुक्त करने का एलान कर दिया है। केवन पारेख को कंपनी में लुका मेस्त्री (Luca Maestri) की जगह मिलेगी। केवन कंपनी में अपना नया पद 1 जनवरी 2025 से संभालते नजर आएंगे। कंपनी में यह बड़ा बदलाव एपल के कई नए प्रोडक्ट लॉन्च होने से ठीक पहले हुआ है। मालूम हो कि कंपनी 9 सिंतबर को अपने ग्राहकों के लिए नए आईफोन ला रही है। नए आईफोन एक बड़े सॉफ्टवेयर अपग्रेड को लेकर खास होंगे।

AI टेक्नोलॉजी को लेकर खास होंगे नए आईफोन
नए आईफोन में कंपनी की ओर से एआई टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा रहा है। एपल के लिए आईफोन के साथ एआई को पेश करना कई मायनों में जरूरी है। कंपनी खास तौर पर चीन में वैश्विक बिक्री में मंदी को दूर करना चाहती है।

वहीं, दूसरी ओर कंपनी पर दूसरी कॉम्टीटर कंपनियों से बेहतर करने को लेकर भी जिम्मेदारी बनी हुई है। एपल के कॉम्पटीटर कंपनियां एआई को लेकर बेहतर काम करना शुरू कर चुकी हैं। ऐसे में एपल भी अपने यूजर्स की जरूरतों को देखते हुए एआई इंटेलिजेंस का एलान कर चुका है। नए आईफोन 9 सितंबर को लॉन्च होंगे।

कौन हैं केवन पारेख (Kevan Parekh)
केवन पारेख (Kevan Parekh) की बात करें तो वे करीब एक दशक से ज्यादा समय से एपल के साथ हैं। केवन अब कंपनी की कार्यकारी समिति में शामिल होंगे। हाल ही में वे वित्तीय योजना और विश्लेषण के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। एपल से पहले, पारेख ने थॉमसन रॉयटर्स और जनरल मोटर्स में सीनियर लीडरशिप के पद संभाले थे।

डी.ए. डेविडसन के विश्लेषक गिल लूरिया का कहना है कि “ऐसा प्रतीत होता है कि नए सीएफओ के लिए यह बदलाव पहले से ही प्लान किया गया था।जो सबसे जरूरी सवाल है। लुका मेस्त्री (Luca Maestri) का कंपनी में बने रहना भी जरूरी है, क्योंकि इससे वित्तीय प्रश्नों का जोखिम दूर हो जाता है।”

Related Articles

Back to top button