राजस्थानराज्य

जयपुर में पकड़ा मिलावटी और ब्रांडेड नकली घी बनाने का कारखाना

खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को जयसिंहपुरा खोर स्थित एक मिलावटी और ब्रांडेड नकली घी बनाने के कारखाने पर छापा मारा है और मौके से टीम ने एक हजार किलो मिलावटी घी बरामद किया। जानकारी के अनुसार बरामद घी जयपुर शहर और उसके आसपास के ग्रामीण एरिया में सप्लाई किया जाता है।

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि टीम को सूचना मिली थी कि दिल्ली रोड पर जयसिंहपुरा खोर स्थित अफजल विहार कॉलोनी के एक मकान में नकली घी बनाने का कारखाना संचालित है। इस पर टीम अफजल विहार कॉलोनी में कारखाने पर पहुंची। जहां मोहम्मद अनीस अपने मकान में भट्टियां लगाकर वनस्पति तेलों में घी का एसेंस मिलाकर नकली देसी घी बनाने का काम करते पकड़ा गया।

फैक्ट्री में जांच के दौरान सरस, लोटस, महान और कृष्णा ब्रांड के पैकिंग कार्टन भी मिले। साथ ही बड़ी मात्रा में तैयार घी मिला। इन लोगों ने इन ब्रांड के बार कोड तक नकली तैयार कर रखे हैं। इसके साथ ही पैकेट पर बैच और सीरीज नंबर भी मेंशन करके देते हैं। पूछताछ में पता चला कि ये पैकिंग के डिब्बे दिल्ली से खरीदकर लाते हैं, फिर तैयार नकली घी अलग-अलग ब्रांड के पैकेट में पैक करके जयपुर और आसपास के ग्रामीण एरिया में सप्लाई करते है।

टीम ने जब घी की प्रारंभिक जांच की तो तेज बदबू आ रही थी। इसे देखते हुए घी के सैंपल लिए और मौके पर कारखाने में रखा। अलग-अलग ब्रांड का एक हजार लीटर नकली घी सीज किया गया। इस मामले में जयपुर डेयरी को भी सूचना दी गई, जिसके बाद डेयरी से अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंच कर कानूनी कार्रवाई की।

Related Articles

Back to top button