अध्यात्म

यहां पत्थर पर देखने को मिलती है हनुमान जी की दिव्य छवि, दर्शन मात्र से दूर होते हैं सभी कष्ट

सनातन धर्म में भगवान हनुमान की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग वीर बजरंगबली की आराधना करते हैं, उनके संकट क्षण भर में समाप्त हो जाते हैं। इसके साथ ही उनके सभी कार्य सिद्ध होते हैं। अगर आप किसी भी ऐसे संकट से घिरे हुए हैं, जिससे निकलना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो रहा है, तो आपको वीर हनुमान की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

ऐसे में आज हम राम भक्त हनुमान (Lord Hanuman Puja) के एक ऐसे मंदिर के बारे में बात करेंगे, जो बेहद चमत्कारी है।

इस स्थान पर मिलती है भगवान हनुमान की झलक
वैसे भारत में भगवान हनुमान के अनेकों मंदिर हैं, लेकिन आज हम जिसकी बात कर रहे हैं वो थोड़ा हटकर है। इस मंदिर से लोगों की काफी मान्यताएं जुड़ी हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं बुंदेलखंड के बांदा में बने बामेश्वर पर्वत की, जहां बाम देव ऋषि का भी मंदिर विराजमान है। इस दिव्य स्थान पर पवन पुत्र की तस्वीर पहाड़ियों पर मौजूद पत्थर की शिला में देखने को मिलती है।

इस धाम को लेकर ऐसा कहा जाता है कि जब प्रभु श्री राम को वनवास मिला था, तो उन्हें काफी समय चित्रकूट में ही गुजारा था। उस दौरान वे बांदा में बाम देव ऋषि से मिलने भी गए थे।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बजरंगबली भी उनके पीछे-पीछे पहुंच गए थे। तब उनकी परछाई ऊपर मौजूद एक पत्थर की शिला पर पड़ी, जिसके पश्चात उनकी तस्वीर उस पत्थर में एक छाप दे गई। कहते हैं कि कलयुग के राजा यहां पर अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करने के लिए आते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। वहीं, अगर आप किसी बड़े संकट से जूझ रहे हैं, तो आपको इस धाम में दर्शन के लिए अवश्य जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button