अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना का वेस्‍ट बैंक में सैन्‍य अभियान जारी

इजरायल का वेस्ट बैंक में सैन्य अभियान गुरुवार को भी जारी रहा। इजरायली सेना ने कहा कि उसने मस्जिद में छिपे पांच फलस्तीनी लड़ाके मारे गिराए हैं, जिसमें एक स्थानीय कमांडर अबू शुजा शामिल है। इजरायल ने बुधवार को वेस्ट बैंक के शहरों की घेराबंदी कर एक साथ बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया था, जिसमें 12 फलस्तीनी लड़ाके मारे गए थे। इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह ने पुष्टि की है कि मोहम्मद जाबेर, जिसे अबू शुजा के नाम से जाना जाता है, तुलकेरेम शहर में एक छापे के दौरान मारा गया।

इस साल की शुरुआत में वह कई फलस्तीनियों के लिए उस समय नायक बन गया था, जब एक इजरायली अभियान में उसके मारे जाने की सूचना मिली। लेकिन अन्य आतंकवादियों के अंतिम संस्कार में वह अचानक उपस्थित हो गया, जहां उत्साही भीड़ ने उसे कंधों पर उठा लिया था। इजरायली सेना ने कहा कि गुरुवार सुबह मारा गया अबू शुजा इजरायल पर हुए कई हमलों में शामिल था।

इजरायली सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई गई
वह आगे भी हमलों की तैयारी में था। सेना ने कहा कि अन्य कई फलस्तीनी लड़कों को तुलकेरम शहर में चलाए अभियान में गिरफ्तार किया गया है। वहीं, हमास के पूर्व प्रमुख खालेद मशाल द्वारा इजरायली सेना पर आत्मघाती बम विस्फोट के आह्वान के बाद इजरायली सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है, जिसमें ऐसी किसी स्थिति से निपटने पर चर्चा की जाएगी। इजरायल ने 1967 में वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था। फलस्तीनी इन तीनों क्षेत्रों को भविष्य के अपने तीन राज्यों के रूप में वापस चाहते हैं।

इजरायल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप
ईयू की बैठक में इजरायल से संबंधों पर पुनर्विचार की मांगब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक में इजरायल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया। आयरलैंड और ब्लाक के शीर्ष राजनयिक ने गुरुवार को कहा कि गाजा और वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या बढ़ने के कारण यूरोपीय संघ (ईयू) को इजरायल के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करना चाहिए। नस्लीय नफरत फैलाने के आरोपित कुछ इजरायली सरकार के मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। उधर, ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने बुधवार देर रात कहा कि यमन के हाउती विद्रोहियों ने मानवीय और पर्यावरण संबंधी ¨चताओं को ध्यान में रखते हुए लाल सागर में जल रहे ग्रीक ध्वज वाले तेल टैंकर की सहायता के लिए टगबोट और बचाव जहाजों को अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है।

Related Articles

Back to top button