दिल्लीराज्य

दिल्ली : राजधानी में रामलीला मंचन की तैयारियां शुरू, दो कमेटियों ने किया भूमि पूजन

राजधानी में विजयदशमी के उपलक्ष्य में रामलीला मंचन की तैयारी शुरू हो गई है। इस सिलसिले में बड़े स्तर पर रामलीला मंचन कराने वाली दो कमेटियों ने रविवार को भूमि पूजन किया जबकि लवकुश रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों ने मंचन की तैयारी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनकी कमेटी के मंचन में हाईटेक तकनीक का उपयोग करेगी। रामायण धारावाहिक की तरह अनेक दृश्यों का जीवंत मंचन किया जाएगा।

आदर्श रामलीला कमेटी अशोक विहार फेस-दो ने रविवार को भूमि पूजन वैदिक रीति-रिवाजों के साथ मंत्रोच्चारण के बीच किया। इस अवसर पर रामलीला के पात्रों ने अपने सजीव अभिनय से कार्यक्रम में शामिल हुए अतिथियों को मंत्र-मुग्ध कर दिया। लक्ष्मण और परशुराम के संवाद के माध्यम से शील, क्रोध, संयम और वीरता का अद्वितीय चित्रण किया गया। इस दौरान आरएसएस के प्रांत कार्यवाह अनिल गुप्ता, प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, कोषाध्यक्ष सतीश गर्ग के अलावा भाजपा नेता पवन शर्मा, जयप्रकाश व कई सामाजिक संस्थाओं के अध्यक्ष उपस्थित हुए। उनका रामलीला कमेटी के पदाधिकारी सुरेंद्र पाल गुप्ता, अरुण बंसल अशोक गर्ग और महामंत्री अनिल यादव ने स्वागत किया।

श्री धार्मिक रामलीला दक्षिणी चिराग दिल्ली ने भी भूमि पूजन किया। यहां भूमि पूजन के बाद गणेश वंदना के साथ रामलीला का मंचन किया गया, जिसमें राम विवाह, राम का वनवास, कैकेयी और भरत प्रसंग, रावण अंगद और हनुमान प्रसंग आदि का मंचन हुआ। कमेटी के मुख्य संरक्षक राकेश गुलिया ने बताया कि इस बार रामलीला का मंचन आयोजन प्रेम मंदिर की तर्ज पर 125 फुट लंबा और तीन मंजिला मंच पर किया जाएगा। इस मौके पर विधायक राजेश गहलोत के अलावा पूर्व पार्षद श्याम शर्मा व सुनीता गुलिया आदि उपस्थित थे।

मंचन में हाईटेक तकनीक का होगा उपयोग
लाल किला मैदान रामलीला में लव कुश रामलीला कमेटी के मंच पर टीवी धारावाहिक रामायण की भांति रामलीला का मंचन देखने को मिलेगा। यहां मंचन में माया नगरी के कलाकार शिरकत करेंगे। इसके अलावा मंचन में हाईटेक तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

कमेटी अध्यक्ष अर्जुन कुमार व महासचिव सुभाष गोयल ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन बताया कि मंचन के दौरान पहली बार एक्शन दृश्य देखनेे को मिलेंगे। हवा में कई प्रमुख पात्र गायब हो जाएंगे। इस कड़ी में सीता हरण के बाद अशोक वाटिका में सीता को डराने आने वाले राक्षस हवा में गायब हो जाएंगी। वहीं 180 फीट ऊंची की क्रेनों की मदद से अनेक एक्शन स्टंट दृश्य हवा में किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष रावण की भूमिका फिल्मी दुनिया के खलनायक निमाई बाली, नारद मुनि की भूमिका हेमंत पांडेय और मेघनाथ की भूमिका मनीष चतुर्वेदी निभाएगगे। इन कलाकारों ने अपनी भूमिका सेे जुड़े दृश्यों के संबंध में बोलते हुए जानकारी दी। वहीं उन्होंने बताया कि मंचन में कई केन्द्रीय मंत्री, सांसद, विधायक, खेल जगत की नामी हस्तियों के साथ-साथ आर्मी ऑफीसर, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ एडवोकेट, डाक्टर और व्यापारी भी किरदार निभाएंगे।

Related Articles

Back to top button