उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी: बरेली मंडल के जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू

अगले वित्तीय वर्ष से बरेली मंडल के 19.50 लाख उपभोक्ताओं को फोन की तरह रिचार्ज करने पर बिजली मिलेगी। मंडल के चारों जिलों में स्मार्ट 4-जी प्रीपेड मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। बरेली समेत बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चरणबद्ध तरीके से शुरू भी हो गया है। पहले चरण में शहरी और दूसरे में ग्रामीण इलाकों में मीटर लगाए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर लगने का काम इंटेली स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को दिया गया है। कार्यदायी संस्था ही मीटरों का रखरखाब भी करेगी। मीटर लगाने के बदले उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। चारों जिलों के सभी सरकारी कार्यालयों के साथ स्कूल-कॉलेजों, पुलिस चौकियों पर मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है।

हाई लाइन लॉस फीडरों और ट्रांसफार्मरों के साथ औद्योगिक इकाइयों पर मीटर लगाने का काम पहले ही शुरू हो गया था, लेकिन मीटरों की आपूर्ति मिलने में देरी के कारण काम रफ्तार नहीं पकड़ रहा था। हाल ही में बरेली को 42, शाहजहांपुर को 35, पीलीभीत को 30 और बदायूं को 32 हजार मीटर मिल गए हैं। अगस्त के दूसरे सप्ताह 80 हजार मीटर और मिल जाएंगे। मार्च 2025 तक काम पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था ने चारों जिलों में कार्यालय भी स्थापित कर लिए हैं।

बरेली में पहले पूरा होगा काम
बरेली में 4.50 लाख प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इनमें 50 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं के यहां पहले से पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं। इन मीटरों को ही बाद में प्री-पेड में तब्दील कर दिया जाएगा। कार्यदायी संस्था के जोनल हेड राजीव सिंह का कहना है कि बरेली में काम जल्द पूरा हो जाएगा। हाई लाइन लॉस इलाकों में मीटर लगाने का काम तेजी से चल रही है।

मुख्य अभियंता जोन-2 पीके सिंह ने बताया कि मंडल के चारों जिलों में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम मार्च 2025 से पहले पूरा कर लिया जाएगा। सरकारी कार्यालयों, स्कूल-कॉलेजों और पुलिस चौकियों आदि स्थानों पर मीटर पहले लगाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button