कारोबार

TRAI की सख्त कार्रवाई: बंद किए 2.75 लाख फोन नंबर

हाल के दिनों में टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) काफी सक्रिय नजर आ रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि मौजूदा वर्ष की पहली छमाही में ट्राई को टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ लगभग 8 लाख शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इस कारण ट्राई ने लगभग पौने तीन लाख टेलीफोन नंबरों को काट दिया है और करीब 50 कंपनियों की सेवाएं बंद कर दी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ट्राई फेक कॉल्स में हो रहे लगातार वृद्धि को देखते हुए यह सख्त कदम उठा रहा है। ट्राई इस पर लगातार निगरानी रख रहा है। इससे पहले भी ट्राई ने अनरजिस्टर्ड कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने की योजना की जानकारी दी थी।

ट्राई की कार्रवाई
अनवॉन्टेड कॉल्स और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबरों को काट दिया गया है और 50 फर्मों की सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यह कार्रवाई दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा हाल ही में अपनाए गए सख्त रुख के तहत की गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया था कि वे अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों को ब्लैकलिस्ट सूची में डालें और उनसे जुड़े नंबरों को बंद करें।

करीब 8 लाख शिकायतें
ट्राई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसने फर्जी कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। वर्ष 2024 की पहली छमाही में अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग फर्मों के खिलाफ 7.9 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं। ट्राई ने कहा कि इस पर लगाम लगाने के लिए 13 अगस्त, 2024 को सभी पहुंच प्रोवाइडर्स को कड़े निर्देश जारी किए गए थे और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों पर तुरंत लगाम लगाने को कहा गया था।

50 से ज्यादा कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट
ट्राई ने कहा कि इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार कंपनियों ने फर्जी कॉल के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग पर कड़े कदम उठाए हैं। उन्होंने 50 से अधिक फर्मों को काली सूची में डाल दिया है तथा 2.75 लाख से अधिक एसआईपी डीआईडी/ मोबाइल नंबर/ दूरसंचार संसाधनों को बंद कर दिया है। इन कदमों से फर्जी कॉल में कमी आने और उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद है। ट्राई ने सभी हितधारकों से स्वच्छ और अधिक कुशल दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button