राजस्थानराज्य

देश में पहली जटिल सर्जरी कर रचा नया कीर्तिमान, एसएमएस अस्पताल में महिला की बचाई गई जान

एसएमएस अस्पताल में देश की पहली जटिल सर्जरी सीटीवीएस विभाग ने 69 वर्षीय मीरा देवी सफलतापूर्वक की गई। जो पिछले दो वर्षों से छाती में दर्द और सांस फूलने की समस्याओं से जूझ रही थीं।

सीटीवीएस विभाग में जांच के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि उनके हृदय के दो प्रमुख वाल्व, मिट्रल और एओरटिक वाल्व, गंभीर रूप से खराब हो चुके थे। इसके साथ ही, हार्ट को खून पहुंचाने वाली धमनी में ब्लॉकेज और हार्ट से निकलने वाली मुख्य धमनी में फुलाव (एओर्टिक रूट डाइलेटेशन) भी पाया गया, जिससे उनकी स्थिति और गंभीर हो गई थी। सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव देवगढ़ा की देखरेख में मीरा देवी की बेंटल प्रक्रिया द्वारा सर्जरी की गई, जो हृदय और महाधमनी की समस्याओं को ठीक करने के लिए की जाती है। इस सर्जरी के दौरान हार्ट के वाल्व और मुख्य धमनी की मरम्मत की गई, जिससे हृदय से शरीर के बाकी हिस्सों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके।

दुर्लभ रक्त होने पर भी 6 घंटे तक चला ऑपरेशन
सर्जरी में लगभग 5-6 घंटे का समय लगा और मरीज को तीन यूनिट रक्त चढ़ाया गया। दिलचस्प बात यह है कि मीरा देवी का रक्त समूह बॉम्बे ब्लड ग्रुप था, जो कि अत्यंत दुर्लभ होता है। ऑपरेशन के बाद, उन्हें तीन दिन तक गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में रखा गया और सात दिनों के बाद उनकी हालत में सुधार होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

यह रही टीम
इस जटिल सर्जरी को अंजाम देने वाली टीम में प्रमुख सर्जन डॉ. संजीव देवगढ़ा (एचओडी), डॉ. केके मावर, डॉ. जमना राम, डॉ. वक्ताराम चौधरी, डॉ. चैत्य शाह, डॉ. केशा शाह, और डॉ. उत्सव नंदवाना शामिल थे। साथ ही, एनेस्थीसिया टीम में डॉ. अंशुल गुप्ता और डॉ. दीपीका सैनी, परफ्यूजिनिस्ट यामिनी शामिल रही। इस महत्वपूर्ण सर्जरी ने न केवल मरीज की जान बचाई, बल्कि एसएमएस अस्पताल को चिकित्सा के क्षेत्र में एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। यह सर्जरी देश के स्वास्थ्य सेवाओं में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में दर्ज की जाएगी, जिससे अन्य अस्पतालों को भी जटिल हृदय रोगों के इलाज के लिए प्रेरणा मिलेगी।

सीएम विधानसभा क्षेत्र में बनेगा 150 बेड का जिला अस्पताल
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर के लिए बड़ी खबर है। सांगानेर के सैटेलाइट अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति जारी की गई है। यह अस्पताल अब 50 की जगह 150 बेड का होगा, जिसमें 91 नए पद सृजित किए गए हैं। इन पदों में वरिष्ठ और कनिष्ठ विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर और लैब टैक्नीशियन शामिल हैं। इस क्रमोन्नति से सांगानेर के लोगों को एक ही छत के नीचे मल्टी-स्पेशलिटी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। राज्य सरकार ने इस अस्पताल के भवन निर्माण के लिए 9424 लाख रुपये की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है, जिसमें 5348 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। बाकी 4076 लाख रुपये की स्वीकृति डीपीआर तैयार होने के बाद की जाएगी।

Related Articles

Back to top button