महाराष्ट्रराज्य

गणेश भक्तों के लिए महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए टोल माफ

गणपति बप्पा मोरया के साथ मुंबई के लालबागचा राजा का फर्स्ट लुक गुरुवार को गणेश चतुर्थी से पहले जारी किया गया। हर साल मुंबई के लालबागचा राजा का बेसब्री से इंतजार किया जाता है। मुंबई के लालबागचा राजा के मस्तक पर 16 करोड़ का मुकुट आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है। मैरून रंग की पोशाक पहने बप्पा की एक झलक देखकर भक्त मंत्रमुग्ध हो गए।

पुतलाबाई चॉल में स्थित, लालबागचा राजा या ‘लालबाग का राजा’ भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में सबसे अधिक देखा जाने वाला गणेश मंडल है। आम लोगों से लेकर मशहूर हस्तियों तक, लाखों मुंबईवासी प्रतिष्ठित मूर्ति की एक झलक पाने के लिए हर साल लालबाग की लंबी कतारों में खड़े होते हैं।

महाराष्ट्र में गणेश भक्तों के लिए टोल टैक्स माफ

गणेशोत्सव को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार 5 सितंबर से 19 सितंबर तक सभी गणेश भक्तों के लिए टोल टैक्स माफ करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसकी घोषणा की। इस संबंध में एक सरकारी विज्ञप्ति बुधवार को जारी की गई। यह छूट मुंबई-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग, मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग और लोक निर्माण विभाग के तहत अन्य सड़कों पर टोल बूथों पर लागू होगी।

7 सितंबर से शुरू होने वाला गणपति उत्सव भारत में एक प्रमुख उत्सव है। गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्म के रूप में मनाया जाता है और 10 दिनों तक चलने वाले सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां देवी पार्वती के साथ पृथ्वी पर आते हैं। गणेश चतुर्थी में भगवान गणेश के जन्म का हर्षोल्लास मनाया जाएगा। भारत और विदेशों में भक्त जीवंत पंडाल तैयार करते हैं, प्रार्थना करते हैं और ज्ञान और समृद्धि का आशीर्वाद पाने के लिए अनुष्ठान करते हैं।

लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए मंडलों में आते हैं

त्योहार का समापन भव्य विसर्जन के साथ होता है, जहां गणेश प्रतिमाओं को मंत्रोच्चार और संगीत के बीच जल निकायों में विसर्जित किया जाता है। उत्सव की अवधि को ‘विनायक चतुर्थी’ या ‘विनायक चविथी’ के नाम से भी जाना जाता है। गणेश चतुर्थी मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है, जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए मंडलों में एकत्रित होते हैं।

Related Articles

Back to top button