अन्तर्राष्ट्रीय

क्यों सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा स्टारलाइनर? 

नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाना वाला स्पेसक्राफ्ट (Boeing Starliner Landed) पृथ्वी पर वापस आ चुका है। न्यू मैक्सिको के स्पेस हार्बर में स्पेसक्राफ्ट की लैंडिंग हुई। ऑटोमैटिक यानी स्वायत्त मोड पर स्पेसक्राफ्ट की वापसी हो चुकी है।

इस साल जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले गया था। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी दिक्कतें आ गई। ये स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के पृथ्वी पर वापस आ रहा है।

बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल फरवरी में वापस लौटेंगे। भारतीय समयानुसार, स्टारलाइनर 6 सितंबर की आधी रात के बाद कल सुबह साढ़े तीन बजे स्पेस सेंटर छोड़ चुका है।

सुनीता विलियम्स की वापसी में क्यों हुई देरी?
स्पेसक्राफ्ट में हीलियम रिसाव समेत अन्य समस्याएं आ रही थीं, इसके बाद इसे डंप किया गया। स्पेसक्राफ्ट में खराबी के बाद बुच और सुनीता पिछले कई माह से स्पेस स्टेशन में फंसें हैं।

हालांकि, नासा ने बाद में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी स्पेसएक्स क्रू 9 अंतरिक्ष यान से कराने का फैसला किया, जोकि फरवरी 2025 में दोनों फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस पृथ्वी पर लेकर आएगा।

Related Articles

Back to top button