झारखंडराज्य

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा पर नया अपडेट

झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जानेवाली झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेट/ JHTET) कंप्यूटर आधारित होने की जगह अब ओएमआर शीट पर होगी। साथ ही इसमें सम्मिलित होने के लिए आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं होगी।

इसके लिए इसी वर्ष गठित जेट नियमावली में संशोधन (JHTET Exam Pattern Changed) किया गया है। राज्य मंत्रिपरिषद ने इस पर स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसी के साथ झारखंड में 17 वर्ष बाद इस परीक्षा के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही आयोग द्वारा इस परीक्षा को लेकर विज्ञापन जारी होगा।

अभ्यर्थियों ने 17 साल किया इंतजार
राज्य सरकार ने 17 वर्ष बाद राज्य के विश्वविद्यालयों, अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों (घाटानुदानित अल्पसंख्यक महाविद्यालयों सहित) में सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति के लिए झारखंड पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर 21 फरवरी 2024 को अधिसूचना जारी कर जेट परीक्षा नियमावली गठित की थी।

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने नियमावली गठित होने के साथ ही इस परीक्षा के आयोजन को लेकर अनुशंसा झारखंड लोक सेवा आयोग को भेज दी थी। आयोग ने बकायदा सूचना जारी कर यह परीक्षा इसी वर्ष मई-जून में आयोजित किए जाने की जानकारी दी थी।

हालांकि, इस परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी नहीं हो सका। इस बीच आयोग ने यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित की जगह ओएमआर शीट पर आयोजित करने का सुझाव विभाग को दिया। साथ ही अधिकतम आयु सीमा नहीं रखने की बात कही, जिसे विभाग ने स्वीकार कर लिया।

पूर्व में गठित नियमावली में कहा गया था कि इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अधिकतम आयु सीमा वही होगी, जो कार्मिक विभाग द्वारा निर्धारित है। बताते चलें कि राज्य में यह परीक्षा इससे पहले वर्ष 2006-07 में हुई थी। इसके बाद यह परीक्षा यहां आयोजित नहीं हो सकी थी।

जेट परीक्षा के आधार पर ही होगा पीएचडी में नामांकन
राज्य के विश्वविद्यालयों में पीएचडी में नामांकन अब जेट परीक्षा के माध्यम से भी होगा। जेट परीक्ष नियमावली में इसका भी प्रविधान किया गया है।

दो पत्रों की होगी परीक्षा
जेट परीक्षा दो पत्रों की होगी, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला पत्र शिक्षण, शोध क्षमता तथा तर्कशक्ति से संबंधित होगा, जिसमें दो-दो अंकों के कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे पत्र की परीक्षा संबंधित विषय की होगी, जिसमें दो-दो अंकों के कुल सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पत्रों के बीच कोई गैप नहीं होगा। इस तरह कुल तीन घंटे की यह परीक्षा होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button