दिल्लीराज्य

दिल्ली: एनएच-48 को जाम मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगवाएगी डिस्प्ले स्क्रीन

दिल्ली-गुरुग्राम से जोड़ने वाले एनएच-48 को जाम मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस डिस्प्ले स्क्रीन लगाने जा रही है। राष्ट्रपति भवन के नजदीकी 11 मूर्ति टी-प्वाइंट, धौला कुंआ समेत दूसरी कई जगहों पर लगी स्क्रीन से पहले ही हाइवे पर यातायात की स्थिति पता चल जाएगी। इससे वह सहूलियत के हिसाब से अपना वाहन वैकल्पिक मार्गों से ले जा सकेंगे। हाइवे पर दो शिफ्टों में मार्शल की तैनाती की गई है। इनके साथ इस रूट पर यातायात पुलिसकर्मियों की संख्या तीन गुना बढ़ाई गई है। दिलचस्प यह है कि अब बस ठीक करने में माहिर चालक ही डीटीसी बसों को हाईवे पर ले जा सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि इसके साथ दूसरे कई इंतजाम किए जा रहे हैं।

यातायात पुलिस की नई दिल्ली रेंज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनएच-48 पर धौला कुंआ से गुरुग्राम जाते हुए पीडीआर-आरपीडी, आरटीआर मार्ग से जुड़ा फ्लाईओवर, फ्लाईओवर से एयरपोर्ट के लिए उतरते हुए व महिपालपुर फ्लाईओवर समेत दूसरी कई जगहों पर सड़क संकरी हो जाती है। यह कहीं चार लेन है, कहीं चार या उससे भी कम चौड़ी। इसमें ट्रैफिक फंस जाता है। पीक आवर्स में जब वाहनों का दबाव बढ़ता है तो पूरा हाइवे जाम हो जाता है।

60 दिन तक बंद रहेगा ट्रैफिक
अगले दो महीनों तक एनएचएआई की तरफ से शिवमूर्ति के पास गुरुग्राम से दिल्ली आते हुए अंडरपास का काम शुरू किया है। यह काम तीन दिन से चल रहा है। यातायात पुलिस ने कहा है कि निर्माण कार्य के चलते द्वारका लिंक रोड मर्जिंग पॉइंट से महिपालपुर पेट्रोल पंप तक एनएच-48 पर सर्विस रोड 60 दिनों के लिए बंद रहेगा। सर्विस रोड (एनएच-48 पर एनएसजी ऑफिस से महिपालपुर पेट्रोल पंप तक) की मिट्टी को हटाना शुरू कर दिया गया है।

यहां से यहां तक बंद रहेगा
दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त(यातायात) अजय चौधरी ने बताया, यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, एनएच-48 पर एनएसजी ऑफिस से महिपालपुर पेट्रोल पंप तक सर्विस रोड को मरम्मत के लिए अगले 60 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। नतीजतन, गुरुग्राम से महिपालपुर तक यातायात प्रभावित रहेगा।

वैकल्पिक मार्ग 

  • यातायात पुलिस ने महिपालपुर, वसंत कुंज, आईजीआई एयरपोर्ट, धौला कुआं, नई दिल्ली पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी जाती है।
  • महरौली – गुरुग्राम रोड वाया आया नगर बॉर्डर पुराना गुरुग्राम रोड।
  • कापसहेड़ा – समालखा रोड गुरुग्राम – द्वारका एक्सप्रेसवे – यशोभूमि- द्वारका सेक्टर 23 क्रॉसिंग जानकी चौक – द्वारका सेक्टर 8/9 क्रॉसिंग-टी पॉइंट सेक्टर 7 – गणपति चौक – द्वारका सेक्टर 7/9 क्रॉसिंग – सेक्टर 6/7 क्रॉसिंग – सेक्टर 1 क्रॉसिंग – फिर पालम फ्लाईओवर के लिए दाएं मुड़ें।
  • धौला कुआं डाबरी – गुरुग्राम रोड – द्वारका फ्लाईओवर – द्वारका रोड – स्टेशन रोड – परेड रोड गुरुग्राम – द्वारका एक्सप्रेसवे – यशोभूमि- महिपालपुर  धौला कुआं आईजीआई पहुंचने के लिए गुरुग्राम से एयरपोर्ट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक सुविधाजनक तरीके से पहुंचने के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन से मेट्रो ले सकते हैं।

यातायात पुलिस द्वारा उठाए गए कदम

  • महिपालपुर फ्लाईओवर के नीचे एनएच-४८ की सर्विस रोड के गड्ढों को भरना और रोड कार्पेटिंग का काम शुरू कर दिया गया है।
  • ब्रेक डाउन वाहनों को हटाने के लिए एनएच 48 के शंकर विहार और शिव मूर्ति पर दो हाइड्रो क्रेन की तैनाती की गई है।
  • लोहिया कट के पास एनएच 48 पर रंबल स्ट्रिप्स और साइनबोर्ड लगा रही है।
  • एनएच 48 पर दो शिफ्टों में ट्रैफिक मार्शल की तैनाती कर दी गई है।
  • टी-3 को एनएच 48 और द्वारका लिंक रोड को एनएच 48 से जोडऩे वाली भूमिगत सुरंग के निर्माण कार्य में तेजी जाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

बस को ठीक करने वाले चालक ही ले सकेंगे एंट्री
सोमवार को एनएच-48 पर डीटीसी की बस व एक ट्रक खराब हो गया था। खराब ट्रक को तो तुरंत हटा लिया गया, मगर डीटीसी की बस नहीं हटाई जा सकी। खराब होने के साथ ही डीटीसी की बसों के पहिए जाम हो जाते हैं। ऐसे में क्रेन से उन्हें खींचा या हटाया नहीं जा सकता। इस कारण एनएच-48 पर सोमवार को लंबा जाम लग गया था। लोग कई घंटे जाम में फंसे रहे। अब दिल्ली यातायात पुलिस ने सुनिश्चित किया है कि डीटीसी के वही चालक एनएच-48 पर बस को ले जा सकेंगे जो अगर बस खराब हो जाती है तो वह उसे तुरंत ठीक कर सकें।

एनएच 8 पर दिल्ली यातायात पुलिस के तीन सर्किल आते हैं। इन सर्किलों में तैनात यातायात पुलिसकर्मी अपने-अपने सर्किल में तैनात होते हैं। सभी सर्किल इंस्पेक्टर को बोल दिया गया है कि वह एनएच-8 पर तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ा दें और यातायात को सुचारू करने के हरसंभव प्रयास करें।
-चंदर, पुलिस उपायुक्त, नई दिल्ली रेंज यातायात, दिल्ली पुलिस

Related Articles

Back to top button