उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड: एक अक्तूबर से होगी धान की खरीद

खरीफ सत्र 2024-25 के लिए उत्तराखंड में धान की खरीद एक अक्तूबर से शुरू करने की तैयारी है। इस बार साढ़े सात लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य तय किया जा सकता है। खरीद 31 दिसंबर तक चलेगी। इस सिलसिले में बुधवार को शासन स्तर पर धान की खरीद करने वाली विभिन्न संस्थाओं के साथ बैठक की गई, जिसमें खरीद की तैयारियों का जायजा लिया गया।

जल्द ही खाद्य आपूर्ति उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्या की अध्यक्षता में अंतिम बैठक होगी, जिसमें धान की खरीद से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।शासन स्तर पर हुई बैठक में एफसीसीआई, एनसीसीएफ, उत्तराखंड उपभोक्ता सहकारी संघ, यूसीएफ, उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ लिमिटेड समेत विभिन्न संस्थाओं ने हिस्सा लिया। संस्थाओं ने सर्वाधिक धान की खरीद वाले ऊधम सिंह नगर समेत कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के तमाम जिलों के रिमोट एरिया तक परचेज सेंटर खोलकर धान की खरीद करने की तैयारियों के बार में बताया।

इन संस्थाओं के 2023-2024 के सत्र में धान की खरीद के प्रदर्शन (रिकॉर्ड) को देखते हुए इस बार का लक्ष्य दिया जा रहा है। साथ ही शासन स्तर से सभी जिलाधिकारियो को भी पत्र लिखा गया है कि वह भी धान की खरीद से संबंधित अपनी तैयारियां पूरी कर लें। यूसीएफ को जिम्मेदारी दी गई है कि मंडुआ भी खरीदने की तैयारी रखें।

Related Articles

Back to top button