खाना -खजाना

शाम के स्नैक्स के लिए मुरमुरे से बनी डिशेज एक बार जरूर करें ट्राई

हमारे देश में खाने की खूब वैरायटी मिलती है। यहां हर राज्य की कुछ डिशेज इतनी फेमस होती है कि लोग इसे दूर-दूर से खाने के लिए आते हैं। बचपन में आपने मुरमुरा खूब खाया होगा। इससे बनने वाली भेल तो सभी की फेवरेट होती है। बच्चों से लेकर बढ़ों का भी भेल बहुत पसंद होती है। इसके चटपटा स्वाद लगभग हर किसी को पसंद आता है। मुरमुरा यानी पफ राइस से कई सारी डिशेज बनाई जाती है, जो खाने में बेहद टेस्टी होती है। मुरमुरे को भेल में तो आपने खाया होगा, लोकिन इस बार आप मुरमुरे को आप कुछ अलग तरह से बनाएं और ये सभी को खूब पसंद आएंगे। तो आइए जानते हैं मुरमुरे से बनने वाली रेसिपीज के बारे में।

मुरमुरा पुलाव

सामग्री:
मुरमुरा- 2 कप
पत्तागोभी- 1/2 कप (कटी हुई)
गाजर-1/2 कप (कटी हुई)
हरी मटर- 1/2 कप
प्याज- 1/2 कप (बारीक कटा हुआ)
जीरा- 1/2 टीस्पून
हल्दी पाउडर- 1/2 टीस्पून
मिर्च पाउडर- 1/2 टीस्पून
गरम मसाला- 1/2 टीस्पून
नमक स्वादानुसार
तेल- 2 टेबलस्पून

विधि:
मुरमुरा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गरम करें और इसके बाद जीरा डालें। अब प्याज डालें और इसे भूनें। अब इसमें पत्तागोभी, गाजर और हरी मटर डालें और पकाएं। सब्जियां पक जाने पर इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल लें। अब मुरमुरा डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अंत में गरम मसाला डालें और एक मिनट भूनें। गरमागरम परोसें।

मुरमुरा रोल्स

सामग्री:
मुरमुरा 2 कप
आलू 1 कप उबले हुए (मसले हुए)
हरी धनिया- 1/2 कप कटी हुई
चने की दाल- 1/2 कप (भुनी हुई)
गाजर- 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ
पनीर- 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्पून
चाट मसाला- 1/2 टीस्पून
नमक स्वादानुसार
तेल (तलने के लिए)

विधि:
मुरमुरा रोल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में उबले हुए आलू, हरी धनिया, चने की दाल, गाजर, पनीर, जीरा पाउडर, चाट मसाला और नमक को अच्छे से मिला लें। अब इसमें मुरमुरा को भी डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को रोटी या मैदे की रोटी में भरकर रोल्स की तरह बनाकर तलें या बेक करें और गरमागरम परोसें।

मुरमुरा पनीर टिक्का

सामग्री:
मुरमुरा- 2 कप
पनीर 1 कप (क्यूब्स में कटा हुआ)
दही- 1/2 कप
तंदूरी मसाला 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर-1/2 टीस्पून
हल्दी पाउडर 1/2 टीस्पून
नमक स्वादानुसार
तेल- 1 टेबलस्पून

विधि:
मुरमुरा पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले दही में तंदूरी मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालें। अब पनीर के क्यूब्स को इस मिश्रण में डुबोएं और कुछ घंटों के लिए मैरीनेट करें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें और पनीर के क्यूब्स को मुरमुरे के पाउडर में लपेटकर तल लें। इसे हरी चटनी के साथ गरमागरम खाएं।

Related Articles

Back to top button