झारखंडराज्य

झारखंड के सात से अधिक जिलों में आज भी भारी वर्षा का अनुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी

 मौसम विभाग ने भारी वर्षा को लेकर रांची के लिए सोमवार को आरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने जारी चेतावनी में बताया है कि सोमवार को भी राजधानी में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

राज्य के उत्तर पश्चिम जिलों के पलामू, गढवा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में भारी वर्षा होने की संभावना है, इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि निकटवर्ती मध्य हिस्से यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, गुमला, बोकारो और खूंटी में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 15 और 16 सितंबर को 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की गति से तेज हवा भी बहने की भी संभावना जताई गई है। जिस कारण तापमान में भारी गिरावट हुई है।

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तटीय बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से झारखंड में मौसम का मिजाज बदला है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के निम्न दबाव में तब्दील होकर पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

तटीय पश्चिम बंगाल से उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहे सिस्टम के कारण झारखंड, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसमी गतिविधियां बढ़ेंगी, जिससे राज्य के कई जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही मेघगर्जन और वज्रपात होने की भी प्रबल संभावना है।

दिनभर होती रही रिमझिम फुहारें
राजधानी में रविवार को दिनभर रिमझिम फुहारें होती रहीं। जिसके कारण तापमान अधिकतम तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। वहीं न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकार्ड की गई है।

राजधानी में रूक-रूककर हो रही वर्षा ने आमजनों की थोड़ी परेशानी जरूर बढ़ा दी। निचले क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई, तो कहीं-कहीं जलजमाव के कारण दो पहिया वाहन चालकों और राहगीरों को परेशानी हुई।

17 सितंबर तक मिलेगी बारिश से राहत
पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में हल्की व मध्यम दर्जे की वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि कहीं-कहीं भारी वर्षा हुई है। पूरे राज्य में मानसून की सक्रियता देखी गई।

मौसम विभाग की माने तो 17 सितंबर तक बारिश से राहत मिलने की संभावना है। 16 सितंबर को भी राज्य के अधिकांश हिस्से में बादल छाये रहेंगे और कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

शाम होते ही तेज वर्षा हुई, जर्जर सड़क से गुजरने वाले हुए परेशान
राजधानी में रविवार को दोपहर बाद रूक-रूक कर हल्की वर्षा होती रही। सरकारी कार्यालयों व स्कूलों की छुट्टी होने के कारण सड़क पर वाहनों का आवागमन भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम रहा। शहर की मुख्य सड़कों पर आवागमन कर रहे वाहनों के हेडलाइट जल उठे।

इस बीच कुछ पुलिसकर्मी एयरपोर्ट रोड में मंदिर परिसर में खड़े नजर आए। बिरसा चौक से एचईसी की ओर जाने वाले मार्ग पर रेलवे ब्रिज के समीप करम महोत्सव को लेकर कई महिलाएं नागपुरी गीत पर वर्षा के बीच झूमती रहीं। कई लोग टी स्टॉल पर चाय की चुस्की लेते नजर आए।

मुख्य मार्गों पर बने छोटे-बड़े गड्ढे पानी से भर चुके थे। इस कारण वाहन चालकों को सड़कों पर आवागमन करने में काफी परेशानी हुई। खासकर स्टेशन रोड में पटेल चौक व कांटाटोली से कोकर चौक की ओर जाने वाले वाहन चालकों को वर्षा के दौरान काफी परेशानी हुई।

Related Articles

Back to top button