उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी में एक ट्रेन पलटाने की साजिश: अब यहां रेलवे ट्रैक पर रखी आधा फीट मोटी ये वस्तु

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन रविवार की रात करीब 2.40 बजे साजिश का शिकार होने से बच गई। जयनगर से नई दिल्ली जाने वाली ये ट्रेन रेलवे ट्रैक पर रखे डेढ़ फीट लंबे, आधा फीट मोटे लकड़ी के टुकड़े से टकरा गई। अधिकारियों के मुताबिक, लोको पायलट ने नजर पड़ने पर इमरजेंसी ब्रेक भी लगाई थी, लेकिन ट्रेन रुकते-रुकते लकड़ी से टकराई, जिससे प्रेशर पाइप फट गई और इंजन फेल गया।

इसकी जानकारी होते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि औड़िहार से दूसरा इंजन मंगवा कर भोर में 5.20 बजे ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। मामले में शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। रेलवे और पुलिस प्रशासन ने कहा कि जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे से जुड़े जिम्मेदारों का दावा है कि रात एक बजे इसी रेलवे लाइन से होकर एक मालगाड़ी गुजरी थी। जबकि अप लाइन से रात में डेढ़ बजे मालगाड़ी गुजरी, जिसके लोको पायलटों से पूछताछ के बाद पता चला कि लकड़ी का टुकड़ा रेलवे ट्रैक पर उस समय नहीं था। गाड़ी संख्या 12561 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रात में तीन बजे बलिया की ओर से गाजीपुर सिटी स्टेशन पहुंचने वाली थी।

अधिकारियों के मुताबिक, रात में 2.40 बजे गाजीपुर सिटी स्टेशन से पहले गेट नंबर 27 और 28 के बीच ट्रेन के लोको पायलट को रेलवे ट्रैक के बीचोबीच लकड़ी का टुकड़ा दिखा, जो डेढ़ फीट से अधिक लंबा और आधा फीट से अधिक मोटा बताया जा रहा है।

लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया। बावजूद इसके 45-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर रही ट्रेन लकड़ी के टुकड़े से टकरा गई। इससे इंजन की प्रेशर पाइप फट गई और इंजन भी फेल गया। लोको पायलट ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी तो हड़कंप मच गया।

यात्री भी परेशान हो गए। आरपीएफ, जीआरपी, रेलवे अधिकारी और सिविल पुलिस मौके पर पहुंची और जांच-पड़ताल में जुट गई। आनन-फानन औड़िहार में खड़ी एक मालगाड़ी के इंजन को मंगाकर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के इंजन से जोड़कर भोर 5.20 बजे गाजीपुर स्टेशन लाया गया। इसके बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

घटना की जानकारी हुई है। उच्चाधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। पूरे प्रकरण की जांच कराई जा रही है, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल

घटना स्थल पर जाकर जानकारी ली गई है। शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना में जो भी तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।- ज्ञानेंद्र नाथ प्रसाद, एसपी सिटी

टूटी पटरी से गुजर गयी सुहेलदेव एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला
उधर, जौनपुर में जफराबाद-सुल्तानपुर रेल प्रखंड के हरपालगंज स्टेशन बदलापुर के पूर्व 29-सी रेलवे क्रॉसिंग के पास सोमवार सुबह टूटी हुई पटरी से सुहेलदेव एक्सप्रेस गुजर गई। संयोग अच्छा रहा कि बड़ा रेल हादसा टल गया। पटरी टूटने से ट्रेनों का संचालन करीब ढाई घंटे तक प्रभावित रहा।

सुबह सात बजे दिल्ली से गाजीपुर जाने वाली 22420 डाउन सुहेलदेव एक्सप्रेस जैसे ही गुजरी तो बहुत तेज आवाज हुई। आवाज सुन लोगों को कुछ टूटने की आशंका हुई। नजदीक मौजूद गेट मैन ने जाकर देखा तो मेन लाइन की पटरी टूटी हुई थी। सूचना उसने तत्काल स्टेशन मास्टर कृष्णानंद पांडेय को दी।

पटरी टूटने की सूचना मिलते ही विभाग में हड़कंप मच गया। तत्काल कंट्रोल रूम, टीआई, आरपीएफ सहित थाने को भी सूचना दी गई। दिल्ली से आ रही सद्भावना एक्सप्रेस को हरपालगंज रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। स्टेशन अधीक्षक एसके सिंह ने सूचना रेलवे के उच्च अधिकारियों को देते हुए पीडब्ल्यूआई आरपी सिंह को तत्काल मौके पर बुलाया।

आनन-फानन पूरी टीम रेल ट्रैक की मरम्मत में जुट गई। ढाई घंटे बाद ट्रैक मरम्मत के पश्चात सद्भावना ट्रेन को अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई। वहीं स्टेशन पर रुकी सद्भावना के यात्री खाने पीने की चीजों के नहीं मिलने से बेहाल रहे। खासकर छोटे बच्चों को परेशानी हुई। इस दौरान सिर्फ एक वाराणसी से सुल्तानपुर पैसेंजर ट्रेन को लूप लाइन (साइड पटरी) से रवाना किया गया। इस दौरान मरम्मत कार्य कराया जाता रहा।

पटरी टूटने की सूचना मिलते ही उस पटरी पर आ रही एक ट्रेन को रोक दिया गया। शेष ट्रेन लूप लाइन से रवाना की जाती रही। पटरी मरम्मत के बाद सभी ट्रेनों का संचालन सुचारू रूप से हो रहा है। -एसके सिंह,स्टेशन अधीक्षक

Related Articles

Back to top button