अध्यात्म

इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश विसर्जन

गणेश उत्सव के दौरान देशभर में खास रौनक देखने को मिलती है। इस उत्सव की शुरुआत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होती है। वहीं, इसका समापन अनंत चतुर्दशी के दिन होता है। यह पर्व 10 दिनों तक चलता है। इस अवधि के दौरान गणपति बप्पा की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और अनंत चतुर्दशी पर विधिपूर्वक गणेश विसर्जन (Ganesha Visarjan 2024 Upay) किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि इस शुभ अवसर पर उपाय करने से साधक को गणपति बप्पा की कृपा प्राप्त होती है और कार्यों में आ रही बाधा से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त और उपाय के बारे में।

इस मुहूर्त में करें गणेश विसर्जन (Ganesh Visarjan Shubh Muhurat)
प्रात मुहूर्त- सुबह 09 बजकर 11 मिनट से लेकर दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक।

अपराह्न मुहूर्त- दोपहर 03 बजकर 19 मिनट से लेकर 04 बजकर 51 मिनट तक।

सायाह्न मुहूर्त- दोपहर 07 बजकर 51 मिनट से लेकर 09 बजकर 19 मिनट तक।

रात्रि मुहूर्त- दोपहर 10 बजकर 47 मिनट से लेकर 18 सितंबर को रात्रि 03 बजकर 11 मिनट तक।

गणेश विसर्जन के उपाय
अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो गणेश विसर्जन (Ganesha Visarjan 2024) के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान करने के बाद भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करें। इसके बाद गाय को शुद्ध घी और गुड़ खिलाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और धन लाभ के योग बनते हैं।

इसके अलावा परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की समस्या को दूर करने के लिए गणेश विसर्जन के दिन सच्चे मन से गणपति बप्पा की उपासना करें। इस दौरान गणपति को 5 लौंग और 5 इलायची अर्पित करें। इस टोटके के जरिए गृह क्लेश की समस्या दूर होती है और रिश्तों में मजबूती आती है।

अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं, तो गणेश विसर्जन के दिन किया गया उपाय बहुत फलदायी साबित होगा। स्नान करने के बाद गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बनाएं और उन्हें भगवान गणेश को अर्पित करें। इस दौरान अपनी मुरादें प्रभु से कहें। मान्यता है कि ऐसा करने गणपति जल्द ही सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Related Articles

Back to top button