मध्यप्रदेशराज्य

जिलों में जन औषधि केंद्रों का शुभारंभ, सीएम बोले-सफाई मित्रों को मिलेगी 7 हजार की प्रोत्साहन राशि

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के 50 जिला अस्पतालों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों का उद्घाटन किया। इन औषधि केंद्रों का संचालन रेडक्रॉस के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 51 हजार प्रधानमंत्री आवासों का गृह प्रवेश भी कराया। इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मुख्यमंत्री के साथ सिंगल क्लिक के माध्यम से सफाई मित्रों के खातों में 5-5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर की। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान घोषणा की कि सफाई में जितने स्टार रेटिंग होंगे, उतने हजार रुपये सफाई मित्रों को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सात स्टार वाले निकायों को सात हजार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

सफाई मित्रों को 5-5 हजार प्रोत्साहन राशि प्रदान की 
भोपाल को स्वच्छता सर्वेक्षण में 5 स्टार रेटिंग मिलने पर नगर निगम के 8,117 सफाई मित्रों को मुख्यमंत्री और राज्यपाल की उपस्थिति में 5-5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि प्रदेश भर में रहवासी संघ बनाने की आवश्यकता है, ताकि जनभागीदारी से समस्याओं का समाधान किया जा सके। उन्होंने इंदौर का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां जनभागीदारी से 200 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए गए थे।

90% तक कम कीमत पर मिलेंगी दवा
जन औषधि केंद्रों के जरिए सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी, जो ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50% से 90% तक कम कीमत पर मिलेंगी। ये केंद्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होंगे, जिससे उनके स्वास्थ्य खर्चों में बचत होगी। खासकर शुगर, ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी बीमारियों के मरीजों को कम दामों पर इलाज जारी रखने में सुविधा होगी। जन औषधि केंद्रों के संचालन से स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, क्योंकि इनके संचालन के लिए फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारियों की जरूरत होगी।

51 हजार आवासों में गृह प्रवेश कराया 
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत देशभर के 4 लाख आवासों का गृह प्रवेश समारोह हुआ, जिसमें मध्यप्रदेश के 51 हजार आवास शामिल थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 का शुभारंभ भी किया गया और पीएम स्वनिधि अंतर्गत पीआरएआईएसई अवार्ड वितरित किए गए। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल, नगर निगम भोपाल के महापौर मालती राय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button