उत्तराखंडराज्य

देहरादून: अब तेजी से चेक होंगे मीटर, यूपीसीएल की लैब हुई अपग्रेड

अब मीटर की खामियां तेजी से दूर होंगी। ईसी रोड स्थित मीटर टेस्ट लैब अपग्रेड हो गई है। एनएबीएल के मानकों के हिसाब से तैयार लैब में मंगलवार को यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने पूजा की और समीक्षा बैठक कर मीटर टेस्टिंग में तेजी के निर्देश दिए।

यूपीसीएल एमडी ने टेस्ट लैब का निरीक्षण कर जन सुविधाओं की बेहतरी के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। प्रबंध निदेशक को अधिकारियों ने बताया कि यह एनएबीएल से पहली सर्टिफाइड लैब है। इसमें सिंगल फेज मीटर की टेस्टिंग के लिए 20 पोजिशन टेस्ट बैंच स्थापित किए गए हैं। थ्री फेज मीटर की टेस्टिंग के लिए 10 पोजिशन टेस्ट बैंच उपलब्ध हैं।

लैब में भारतीय मानक के अनुरूप सभी प्रकार के इलेक्ट्रिकल टेस्ट किए जाते हैं। वर्तमान में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत लगाए जाने वाले सोलर प्लांट के मीटरों की स्थापना से पूर्व उनकी जांच की टेस्टिंग यूपीसीएल कर रहा है।

पीएम सूर्य घर योजना में त्वरित मीटर की स्थापना के लिए मीटरों की टेस्टिंग संख्या बढ़ाने के लिए प्रबंध निदेशक ने सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। सोलर उपभोक्ताओं की कार्यप्रणाली के सरलीकरण के लिए एक सोलर-डेस्क बनाए जाने का भी प्रस्ताव रखा गया। पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर ईसी रोड स्थित कार्यालय परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर यूपीसीएल के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button