टेक्नोलॉजी

अचानक बदल जाएगा टीनएजर्स का Instagram अकाउंट! पैरेंट्स हो जाइए खुश

मेटा के पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल भारत ही नहीं, कई देशों में किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म के साथ पैरेंट्स की सबसे बड़ी चिंता जुड़ी हुई है। पैरेंट्स को हर समय डर रहता है कि कहीं उनका बच्चा इस प्लेटफॉर्म पर किसी तरह का गलत कंटेंट तो नहीं देख रहा। पैरेंट्स की इस परेशानी को कंपनी ने अब दूर कर दिया है। जी हां, कंपनी ने इंस्टाग्राम टीन अकाउंट (Instagram Teen Accounts) की पेशकश रखी है। यह खास किशोरों यानी 16 साल की उम्र से कम बच्चों के लिए किया गया एक बड़ा बदलाव है। यानी आपका बच्चा इस अकाउंट के साथ इंस्टाग्राम तो इस्तेमाल कर पाएगा, लेकिन इसे पैरेंट्स यानी आप ही गाइड कर सकेंगे। टीन अकाउंट कंपनी की ओर से बिल्ट-इन प्रोटेक्शन है, जिसके साथ बच्चों को कौन कॉन्टैक्ट कर सकता है और वे क्या कंटेंट देख सकते हैं दोनों चीजें कंट्रोल होंगी। इस अकाउंट के साथ टीनएजर्स को अपने इंटरेस्ट का कंटेंट एक्सप्लोर करने में मदद मिलेगी।

खुद-ब-खुद बदल जाएगा अकाउंट

वे सभी इंस्टाग्राम यूजर्स, जिनकी उम्र 16 साल से कम है, उन सभी के अकाउंट टीन अकाउंट में ऑटोमैटिकली बदल जाएंगे। 16 साल से कम उम्र के बच्चों को अब कुछ खास सेटिंग में बदलाव के लिए भी अपने पैरेंट्स की परमिशन लेना जरूरी होगा।

इंस्टाग्राम टीन अकाउंट के नियम

प्राइवेट अकाउंट– डिफॉल्ट प्राइवेट अकाउंट के साथ टीन्स को नए फॉलोअर्स एक्सेप्ट करने की जरूरत होगी। जो लोग टीन्स को फॉलो नहीं करते वे इनसे न ही बात कर सकेंगे न ही इनका कंटेंट देख सकेंगे। यह नियम 16 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए लागू होगा।

मैसेजिंग रिस्ट्रिक्शन– अब टीन्स को स्ट्रिक्ड मैसेजिंग सेटिंग्स में प्लेस कर दिया जाएगा। इन सेटिंग्स के साथ अनजान लोग टीन्स को आसानी से मैसेज नहीं कर सकेंगे।

सेंसिटिव कंटेंट कंट्रोल– टीन्स अब प्लेटफॉर्म पर सेंसिटिव कंटेंट वॉच नहीं कर सकेंगे। इसमें लड़ाई-झगड़ों की रील्स भी शामिल रहेंगी।

टाइम लिमिट रिमांडर– टीन्स को अब ऐप पर 60 मिनट बिताने के बाद ऐप छोड़ने का नोटिफिकेशन मिलेगा। यह नोटिफिकेशन टीन अकाउंट पर हर रोज भेजा जाएगा।

स्लीप मोड इनेबल– टीन अकाउंट के लिए स्लीप मोड रात 10 बजे के बाद शुरू हो जाएगा और सुबह के 7 बजे तक इनेबल रहेगा। इस समय तक नोटिफिकेशन म्यूट रहेंगी और डीएम के लिए ऑटो रिप्लाई काम करेंगे।

लिमिटेड इंटरेक्शन– टीन जिन लोगों को फॉलो करेंगे वे ही उन्हें टैग और मेंशन कर सकेंगे। इसके साथ ही अकाउंट में कंपनी की ओर से एंटी-बुलिंग जैसे फीचर टर्न ऑन हो जाएंगे।

भारत में कब मिलेगी नई सुविधा

दरअसल, इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग पोस्ट के साथ साफ किया है कि शुरुआती फेज में यह नया बदलाव अमेरिका में रहने वाले यूजर्स के लिए किया जाएगा। 60 दिनों के भीतर यूएस, यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लिए यह बदलाव पेश होगा। इसके बाद इस साल के अंत तक इसमें यूरोपियन यूनियन को शामिल कर लिया जाएगा। इस साल के अंत तक मेटा के दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी इस तरह की सुविधा लाई जाएगी। कंपनी इस फीचर को भारत में आने वाले समय में पेश कर सकती है।

Related Articles

Back to top button