खाना -खजाना

वर्किंग वुमन के लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं ये 5 हेल्दी टिफिन रेसिपीज

वर्किंग वुमन के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद कठिन हो जाता है। हर रोज परिवार से लेकर ऑफिस की अनगिनत जिम्मेदारियां निभाते हुए एक वर्किंग वुमन अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत कम समय चुरा पाती है। लेकिन स्वस्थ रहते हुए वर्क होम लाइफ बैलेंस करनी है, तो हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन भर में आप जो भी खाएं उसके पौष्टिकता पर नजर रखना चाहिए। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप हर रोज अपने टिफिन में हेल्दी लंच ही लेकर जाएं। क्योंकि हड़बड़ी में दिमाग काम नहीं करता है और महिलाएं अपने लिए कुछ भी झटपट बिना हेल्थ का ध्यान दिए आसान सा बना कर पैक कर लेती हैं।

ऐसे में वर्किंग वुमन अपने पास एक लिस्ट तैयार रखें, जिससे हर दिन आपको ये सोचने में समय न गंवाना पड़े कि आज क्या बनाया जाए। आइए ऐसी ही वर्किंग वुमन के लिए तैयार करते हैं एक ऐसी लिस्ट जो ढेर सारी रेसिपीज की वैरायटी से भरपूर हो और जिसे देखते ही एक वर्किंग वुमन को अपना मील प्लान करने में तुरंत मदद मिले-

कटलेट और टिक्की
ये एक बेहद आसान और रेडी टू सर्व फूड ऑप्शन है। इसकी तैयारी रात ही में कर लें और कटलेट और टिक्की के मसाले तैयार कर के फ्रिज में रख लें। पोहा टिक्की, मिक्स वेज कटलेट, चुकंदर कटलेट, राजमा टिक्की, मटर पनीर टिक्की, साबूदाना टिक्की, शकरकंद टिक्की, दही कबाब, ओट्स मूंग दाल टिक्की, पालक कॉर्न चीज़ कटलेट आदि बना सकती हैं। यहां तक कि बचे हुए चावल का कटलेट भी आसानी से बना सकती हैं।

फर्मेंटेड फूड
इडली, मिनी इडली, वेज फ्राइड इडली, उत्तपम, डोसा जैसे फर्मेंटेड फूड्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसकी तैयारी भी रात में ही कर के सो सकती हैं।

चावल
चावल एक झटपट बनने वाला लंच ऑप्शन है। मटर पुलाव, राजमा चावल, लेमन राइस, फ्राइड राइस, जीरा राइस या फिर कर्ड राइस तत्काल बनने वाले चावल के विकल्प हैं जो बेहद स्वादिष्ट भी होते हैं।

रोटी और पराठा
प्याज, आलू, पनीर, सत्तू, ब्रोकली, गोभी या दाल का पराठा एक बहुत ही फायदेमंद लंच बॉक्स ऑप्शन है। इसके मिक्स को भी रात में ही तैयार कर के फ्रिज में रख लें और सुबह फटाफट बेल कर सेंक लें। इसी तरह थेपला, कचौड़ी, पूरी सब्जी या फिर वेजीटेबल फ्रैंकी भी एक बेहतरीन विकल्प है।

चीला
सूजी ओट्स दही चीला, मूंग दाल पालक चीला, रागी चीला, पीसा हुआ खड़ा मूंग और लौकी चीला, ज्वार चीला, बथुआ ओट्स चीला, मटर बेसन चीला या क्विनोआ चीला बहुत ही हेल्दी लंच ऑप्शन हैं।

Related Articles

Back to top button