खाना -खजाना

बनाना चाहते हैं मार्केट जैसी मोमोज की चटनी, तो फॉलो करें ये आसान रेसिपी!

मोमोज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। गर्मागर्म मोमोज और उसके साथ तीखी-चटपटी चटनी (Momos Chutney), शाम के लिए परफेक्ट स्नैक है। वैसे तो कई लोग घर पर मोमोज बना लेते हैं, लेकिन उसकी चटनी बनाने में पसीने छूट जाते हैं और कितनी भी कोशिश कर लेते हैं, लेकिन बाहर की मोमोज चटनी जैसा स्वाद नहीं आता।

हो सकता है आपने भी कई बार कोशिश की हो, लेकिन उसका स्वाद भी उतना अच्छा नहीं हुआ होगा। तो चिंता मत करिए, हम आज आपको मोमोज चटनी बनाने की ऐसी रेसिपी (Momos Chutney Recipe) बताने वाले हैं, जिससे आपको बेहद टेस्टी मोमोज की चटनी मिलेगी। इसे आप सिर्फ मोमोज के साथ ही नहीं, आलू के पकोड़ों के साथ या ब्रेड टोस्ट के साथ भी खा सकते हैं। आइए जानें मोमोज चटनी बनाने की रेसिपी।

मोमोज चटनी बनाने के लिए सामग्री:

2 मध्यम आकार के टमाटर

3-4 सूखी लाल मिर्चें

3 कप पानी

1 चम्मच कटा हुआ लहसुन

¼ चम्मच काली मिर्च

1 सिचुआन मिर्च (वैकल्पिक)

¼-½ चम्मच चीनी

स्वादानुसार नमक

मोमोज चटनी बनाने की विधि:

टमाटर और मिर्चों को उबालें: टमाटरों को धोकर काट लें और सूखी लाल मिर्चों के बीज निकाल दें। एक पैन में 3 कप पानी उबाल लें। उबलते पानी में टमाटर और मिर्चें डालकर मध्यम आँच पर 8-9 मिनट तक उबालें। इससे टमाटरों का छिलका सिकुड़ जाएगी और फट जाएगी।

टमाटरों का छिलका निकालें: उबले टमाटरों को छलनी से पानी निकालकर ठंडा होने दें। टमाटरों के ऊपर का हिस्सा काटकर छिलका निकाल लें। टमाटरों को मोटे तौर पर काटकर या हाथ से मसलकर ब्लेंडर जार में डालें। इसमें उबली हुई लाल मिर्चें, कटा हुआ लहसुन, काली मिर्च और सेजवान मिर्च भी डालें।

चटनी बनाएं: ब्लेंडर जार में चीनी और नमक स्वादानुसार डालें। बिना पानी डाले, चटनी को महीन और चिकना होने तक ब्लेंड करें। यदि चाहें तो चटनी को छान भी सकते हैं।

सर्व करें: मोमोज चटनी को एक कटोरे में निकालकर मोमोज के साथ परोसें। आप चटनी को रेफ्रिजरेटर में 1-2 दिन तक रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button