उत्तरप्रदेशराज्य

यात्रियों की राह होगी आसान: रेलवे के मोबाइल एप में समाएगा महाकुंभ, दिसंबर में होगा लॉन्च

महाकुंभ के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन एक विशेष एप बना रहा है। इसमें ट्रेनों की समय सारिणी, स्टेशन पहुंचने का रास्ता सहित रेलवे से जुड़ी अन्य जानकारियां होंगी। एप को दिसंबर में लॉन्च करने की तैयारी है। इसका नाम ‘रेल महाकुंभ सेवा’ रखा जा सकता है।

एप के माध्यम से यात्रियों को प्रयागराज के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही वहां कैसे पहुंचा जाए उसके बारे में भी बताया जाएगा। प्रयागराज के रेलवे स्टेशनों तक कैसे पहुंचा जाए और वहां से चलने वाली ट्रेनों की जानकारी भी एप की मदद से मिलेगी। इसे दिसंबर से पहले भी लॉन्च किया जा सकता है।

यात्रियों को स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें, स्टेशनों पर यात्री आश्रय, आरपीएफ आपके लिए, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, रेलवे टिकट बुकिंग भी इस एप में रहेगी। एप हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराएगा। इसमें फोटो गैलरी उपलब्ध होगी। जिसमें अतीत और वर्तमान महाकुंभ मेला की जानकारी मिलेगी।

महाकुंभ के लिए रेलवे मोबाइल एप बना रहा रहा है। इससे यात्रियों को खासी सहूलियत होगी। – हिमांशु शुक्ला, सीनियर डीसीएम, प्रयागराज मंडल

Related Articles

Back to top button