दिल्लीराज्य

दिल्ली में डेंगू के मामलों में भारी वृद्धि, इस माह में 500 से ज्यादा केस मिले

राजधानी में डेंगू के मामलों में भारी वृद्धि शुरू हो गई है। इस माह के दौरान डेंगू के मामलों ने 500 का आंकड़ा पार किया, जबकि इस साल के दौरान किसी भी माह में डेंगू के इतने मामले सामने नहीं आए थे।

इसके अलावा इस माह के दौरान ही इस साल डेंगू के मामलों ने एक हजार का आंकड़ा भी पार किया है। गत सप्ताह डेंगू के 296 नए मामले सामने आए। उधर, एमसीडी के रिकॉर्ड में डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है, जबकि एक सप्ताह पहले डेंगू से दोे अस्पतालों ने अपने यहां एक-एक व्यक्ति की मौत होने का दावा किया था। एमसीडी के आंकड़ों के अनुसार, इस साल राजधानी में डेंगू के 1229 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें आधे से अधिक मामले सितंबर में दर्ज किए गए हैं। सितंबर में डेंगू से 651 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। गत सप्ताह एमसीडी के चार जोन में डेंगू का सबसे अधिक खतरा रहा।

नजफगढ़ व दक्षिण जोन में सबसे अधिक डेंगू के 45-45 मामले सामने आए जबकि करोल बाग जोन में 41 व मध्य जोन में 30 डेंगू के मामले प्रकाश में आए। वहीं, अन्य जोन में भी डेंगू के मामले दो अंकों में दर्ज किए गए। उधर, एमसीडी के रिकॉर्ड के अनुसार, अभी तक डेंगू से किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, एक सप्ताह पहले एलएनजेपी अस्पताल व सफदरजंग अस्पताल ने अपने यहां एक-एक व्यक्ति की डेंगू से मौत होेने का खुलासा किया था।

एमसीडी ने डेंगू के मामलों को रोकने के लिए करीब नौ लाख घरों में सर्वे किया। इस दौरान 19 हजार से अधिक घरों में डेंगू का लार्वा मिला। इस कारण एमसीडी ने करीब साढ़े आठ हजार घरों काे नोटिस दिए और 3330 घरों के चालान किए।

सफदरजंग में डेंगू के 20 संदिग्ध मरीज भर्ती
बारिश के चलते दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को बीते 24 घंटे में सफदरजंग अस्पताल में डेंगू के 20 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए। अस्पताल में अब तक इस साल 100 से अधिक मरीज भर्ती हो चुके हैं। इनमें से एक मरीज की मौत हो चुकी है। अस्पताल में एक जुलाई से अभी तक डेंगू के 110 मरीज भर्ती हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button