टेक्नोलॉजी

OpenAI के साथ मिलकर काम कर रहे Apple के पूर्व डिजाइन हेड! 

एपल के पूर्व मुख्य डिजाइन अधिकारी जॉनी आइव (Jony Ive) इन दिनों एक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डिवाइस पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो आइव इस नए डिवाइस को बनाने के लिए ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। माना जा रहा है कि यह डिवाइस आईफोन से इंस्पायर्ड होगा। दरअसल, एपल में काम करते हुए जॉनी आइव (Jony Ive) पहले आईफोन के डिजाइन लैंग्वेज के काम से जुड़े थे। कंपनी का पहला आईफोन 2007 में लॉन्च हुआ था। बताया जा रहा है कि नए एआई डिवाइस के डिजाइन को आइव की कंपनी लवफ्रॉम द्वारा संभाला जाएगा।

एक नया AI डिवाइस लाने की चल रही तैयारी
ओपनएआई की पहचान चैटजीपीटी चैटबॉट से होती है। चैटजीपीटी को लाए जाने का श्रेय कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन को जाता है। पूरे जनरेटिव AI ट्रेंड को शुरू करने वाले व्यक्ति और पहले आईफोन को बनाने में सहयोगी व्यक्ति की यह साझेदारी एक बड़े और खास डेलवपमेंट की ओर इशारा करता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आइव को ऑल्टमैन से एयरबीएनबी के सीईओ ब्रायन चेस्की (Airbnb CEO Brian Chesky) के माध्यम से मिलवाया गया था। ब्रायन चेस्की पूर्व एप्पल डिज़ाइन हेड के लवफ्रॉम वेंचर के शुरुआती ग्राहकों में से एक थे। हालांकि अभी तक इस प्रोजेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं।

10 लोग हैं नए प्रोजेक्ट का हिस्सा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी इस प्रोजेक्ट की टीम बहुत छोटी है, जिसमें करीब 10 लोग काम कर रहे हैं। हालांकि, इस छोटी-सी टीम का हिस्सा कुछ खास और बड़े लोग बने हैं। इनमें Tang Tan और Evans Hankey जैसे नाम शामिल हैं। ये दोनों ही व्यक्ति बीते साल तक एपल का हिस्सा रहे थे। Tang Tan और Evans Hankey एपल में कई दूसरे एपल प्रोडक्ट और आईफोन को बनाने से जुड़े थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अभी तक केवल इतना ही पता चला है कि टीम एक ऐसा AI डिवाइस बना रही है जो मॉडर्न आईफोन के मुकाबले कम सामाजिक रूप से विघटनकारी अनुभव देता है।

Related Articles

Back to top button