दिल्लीराज्य

रामलीलाओं का भी बदला युग: अब सोशल मीडिया पर देख सकेंगे प्रसारण

सोशल मीडिया का असर इस बार दिल्ली की रामलीलाओं पर भी दिखेगा। आप अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक व ट्विटर की रील और छोटे-छोटे वीडियो से इसका आनंद लेंगे। इसके लिए रामलीला कमेटियों ने सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स का सहयोग लेने का निर्णय लिया है। कोशिश रामलीला मंचन की पहुंच ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की है। माना जा रहा है कि इससे देश ही नहीं, विदेश में भी दिल्ली की रामलीलाओं की धूम रहेगी।

दिल्ली में तीन अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक रामलीलाओं की धूम रहेगी। दिल्ली में 1000 से अधिक रामलीलाओं का मंचन होता है। सीता स्वयंवर, पंचवटी का मनमोहक दृश्य, कालनेमि प्रसंग व अहिरावण वध की लीला आकर्षण का केंद्र होगा। नदी, झरना, वन, पहाड़ का प्राकृतिक दृश्य मनमोहक होगा। युद्ध व आकाशीय लीला को लेजर लाइटिंग के माध्यम से रोचक बनाया जाएगा। एलईडी स्क्रीन की तकनीक से महल, भवन के दृश्य दर्शकों को आकर्षित करेंगे। रामलीला का लाइव प्रसारण भी चलेगा। इसी कड़ी में लाल किला मैदान की लवकुश रामलीला ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रामलीला की पहुंच बनाने के लिए सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स का सहारा लेगी।

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि 30 मशहूर सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स से बातचीत की गई है। 300 सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स ने आवेदन किया था। एक लाख से लेकर 10 लाख तक इंस्टाग्राम, यूट्यूब और फेसबुक फॉलोअर्स वाले इंफ्लूएंसर्स में फैशन डिजाइनर, मेकअप आर्टिस्ट, ब्लॉगर, यूट्यूबर्स शामिल हैं, जो छोटे छोटे वीडियो और रील बनाकर अपने पेज पर शेयर करेंगे और अपने पेज से लाइव चलाएंगे जिससे कि इन सबके लाखों फॉलोअर्स रामलीला देख सकें।

आदर्श रामलीला कमेटी अशोक विहार फेज-2 के प्रचार अध्यक्ष प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि रामलीला का लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर किया जाएगा। केशव रामलीला कमेटी एनएसपी पीतमपुर के संचालक अशोक गोयल देवराहा का कहना है कि इस साल घर-घर राम विराजेंगे।

Related Articles

Back to top button