उत्तरप्रदेशराज्य

बरेली: 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड

बरेली में आयुष्मान योजना के तहत सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) में दर्ज कई परिवार खोजे नहीं मिल रहे। बचे परिवारों के सापेक्ष वे परिवार जिनके सभी सदस्यों की आयु 60 वर्ष से अधिक हो या पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनमें छह या छह से ज्यादा सदस्य हैं, अब उनके आयुष्मान कार्ड बनेंगे।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि एसईसीसी परिवारों का डाटा जनगणना 2011 पर आधारित है। स्थलीय स्तर पर दर्ज परिवार का चिह्नांकन करना संभव नहीं हो पा रहा। संबंधित विभागों का कहना है कि कई परिवार कहीं और बस गए हैं। तो कई का देहांत हो चुका है।

इसकी वजह से योजना के तहत इन परिवारों को आयुष्मान कार्ड जारी नहीं हो पाते। जिसकी सूचना शासन को भेजी जाती रही। अब शासन ने पात्र एसईसीसी परिवार, जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनके सापेक्ष पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक के परिवार का कार्ड बनाने का निर्णय लिया है।

इनका बनेगा आयुष्मान कार्ड
जिन परिवारों में सदस्यों की संख्या छह या उससे ज्यादा है या जिनमें सभी सदस्य 60 वर्ष से अधिक हैं, उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। जिलाधिकारी के मुताबिक संबंधित परिवारों का डाटा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (एनएफएसए) पर दर्ज है। इनका चिह्नांकन आसान होगा।

पोर्टल और एप के जरिए बनाए जाएंगे कार्ड
दिशा-निर्देश के अनुसार बीआईएस 2.0 पोर्टल और मोबाइल एप से आयुष्मान कार्ड बनने हैं। कोटेदार की यूजर आईडी होना जरूरी है। कोटेदार को संबंधित सक्षम अधिकारी से संपर्क करने को कहा गया है। एप को मोबाइल में इंस्टॉल कर और निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्ड बनेंगे।

Related Articles

Back to top button