अपराधमध्यप्रदेशराज्य

पन्ना: मवेशी चराने को लेकर दो पक्षों में हुआ जमकर विवाद, एक पक्ष के 14 लोग घायल

पन्ना जिले के धरमपुर थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत भैरहा के बजरंगपुर मजरा में मवेशी चराने को लेकर दो पक्षो में विवाद हो गया, देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ गया। एक पक्ष के दबंग भू माफिया सरपंच सहित एक सैकड़ा से अधिक लोग ट्रेक्टर-ट्रॉली से आए और सभी ने मवेशी चराने वालों पर लाठी-डंडों और कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला कर दिया।

घटना में मवेशी चराने वालो के 14 चरवाहे लोग घायल हुए, जिनमे महिलाएं भी शामिल हैं। जिन्हें खून से लथपथ अवस्था में प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय पन्ना रेफर किया गया है, जहां तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है। घायलों की शिकायत पर धरमपुर थाने में एक दर्जन लोगों पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।

बताया जा रहा है कि जिले के धरमपुर थाना अन्तर्गत ग्राम पंचायत भैरहा में स्थित गोचर जमीन जिस पर बजरंगपुर टोला के दर्जनों किसान कई वर्षो से मवेशी चराते चले आ रहे हैं। उसी जमीन पर ग्राम के लोगो का निस्तार होता था, उक्त जमीन लगभग 70 बीघा है। इसमें ग्रामवासी मवेशियों, भैसो को चराने के लिए उपयोग करते थें। आरोप है कि उक्त जमीन पर सिंहपुर ग्राम पंचायत के भू माफिया सरपंच योगेन्द्र धुरिया उर्फ रसगुल्ला महाराज की नजर लग गई, तथा सरपंच द्वारा उक्त जमीन पर अवैध कब्जा करने की योजना बनाई। 13 अक्टूबर 2024 को चार ट्रैक्टर लेकर जिसमें लगभग डेढ सौ लोग थे, मौके पर पहुंचकर जोतना प्रारंभ कर दिया।

पीड़ितों ने बताया कि चरवाहे किसान लोग अपने मवेशियों को चरा रहे थे, जिसको लेकर दबंग सरपंच द्वारा मना किया गया। जिस बात का विरोध ग्रामवासियों द्वारा किया गया तो संबंधितों द्वारा मारना पीटना प्रारंभ कर दिया। लाठी- डंडों एवं कुल्हाड़ी से पीटना चालू कर दिया। इसमें 14 लोग घायल हुए हैं। घटना की सूचना धरमपुर थाना पुलिस को दी गई। पुलिस के पंहुचने पर ही आरोपी घटना स्थल से भाग खड़े हुए।

Related Articles

Back to top button