राष्ट्रीय

तेलंगाना में हिंदू मंदिरों पर हमलों से भड़का विश्व हिंदू परिषद, आज राज्यव्यापी आंदोलन का एलान

तेलंगाना में हिंदू मंदिरों पर हमलों के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने मोर्चा खोल दिया है। संगठन ने तेलंगाना की कांग्रेस सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया। 19 अक्टूबर यानी आज विश्व हिंदू परिषद राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में दो स्थानों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को खंडित करने के मामले सामने आ चुके हैं।

पुलिस ने दोनों ही मामलों में केस दर्ज कर लिया है। उधर, भाजपा ने घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से कराने की मांग की। कई अन्य धार्मिक संगठनों ने भी इन घटनाओं पर रोष व्यक्त किया। विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि तेलंगाना के सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

कई धार्मिक संगठनों ने किया विरोध
अक्टूबर महीने में हैदराबाद में मूर्तियों को खंडित करने के दो मामले सामने आए। घटना के विरोध में भाजपा समेत कई धार्मिक संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। मंदिर में तोड़फोड़ के खिलाफ स्थानीय लोगों ने भी अपना विरोध दर्ज कराया। केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने मुथ्यालम्मा मंदिर का दौरा भी किया। उन्होंने कहा कि जानबूझकर कुछ लोग हैदराबाद में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

पहली घटना: नामपल्ली में खंडित की प्रतिमा
हिंदू प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने का पहला मामला हैदराबाद के बेगम बाजार पुलिस थाना अंतर्गत नामपल्ली प्रदर्शनी मैदान में सामने आया। यहां पूजा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा को खंडित किया गया। पुलिस का कहना है कि घटना को एक अवारा व्यक्ति ने अंजाम दिया है। हालांकि उसने यह जानबूझकर नहीं किया है। उसे भूख लगी थी। खाने की तलाश में वह प्रसाद निकालने गया था। तभी गलती से प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि भाजपा नेताओं ने घटना की विस्तृत जांच की मांग की।

दूसरी घटना: मुथ्यालम्मा मंदिर को बनाया निशाना
दूसरी घटना सिकंदराबाद के मोंडल डिवीजन में हुई। यहां स्थित मुथ्यालम्मा मंदिर में एक शख्स ने तोड़फोड़ की। घटना के विरोध में स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी मंदिर परिसर का दौरा किया। आसपास के लोगों ने एक व्यक्ति को पकड़कर पुलिस के हवाले भी किया। आरोपी की पहचान सलमान सलीम ठाकुर के तौर पर हुई है। हैदराबाद पुलिस के मुताबिक सलीम इसी महीने व्यक्तित्व विकास कार्यशाला में भाग लेने हैदराबाद आया था। भाजपा ने घटना की जांच एनआईए से कराने की मांग की।

Related Articles

Back to top button