दिल्लीराज्य

दिल्ली: आतिशी सरकार ने किया बड़ा एलान; अब इन लोगों को हर महीने मिलेंगे 5000 हजार रुपये

दिल्ली सरकार अब दिव्यांगजनों को हर महीने 5000 रुपये पेंशन देगी। देश भर में दिव्यांगजनों को हर महीने इतनी राशि देने वाला दिल्ली इकलौता राज्य है। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसकी घोषणा की।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिव्यांगजनों को ज्यादा से ज्यादा मदद करने का फैसला किया है। जिन लोगों की 60 फीसदी से ज्यादा डिसएबिलिटी डॉक्टर द्वारा सत्यापित होगी, वह हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन के लिए लाभार्थी बन सकते हैं। इस फैसले पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

भारद्वाज ने बताया कि पेंशन लेने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट और यूडीआईडी कार्ड बनता है। सरकार बहुत जल्द रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी, संबंधित विभागों को यह स्कीम तुंरत प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2011 के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया की 15 फीसदी आबादी किसी न किसी रूप में दिव्यांगता का सामना कर रही है। मतगणना के अनुसार, दिल्ली में करीब 2,34,882 लोग दिव्यांग हैं। दिल्ली सरकार जिन 1,20,000 दिव्यांगजनों को पेंशन दे रही है उनकी दिव्यांगता 42 प्रतिशत से अधिक है।

समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में यह फैसला लिया गया है कि ऐसे कई लोग हैं जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है, और सरकार को उनकी अतिरिक्त मदद करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button